गोस्वामी तुलसीदास की जन्मस्थली राजापुर के विकास के लिए 21 करोड़ स्वीकृत

उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रीरामचरितमानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास की जन्मस्थली चित्रकूट जिले के राजापुर कस्बे...

गोस्वामी तुलसीदास की जन्मस्थली राजापुर के विकास के लिए 21 करोड़ स्वीकृत

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रीरामचरितमानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास की जन्मस्थली चित्रकूट जिले के राजापुर कस्बे के समग्र पर्यटन विकास के लिए लगभग 21 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। इसमें पहली किश्त के रूप में 4.50 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। राज्य के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

यह भी पढ़े :  हाथों के हुनर से लकड़ी को सजाकर बनाया अयोध्या का राम मंदिर

जयवीर सिंह ने एक विज्ञप्ति में बताया कि श्रीरामचरितमानस हमारा पवित्र ग्रंथ है, बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की आस्था इसके साथ जुड़ी है। यही श्रद्धा श्रीरामचरितमानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास के साथ भी जुड़ी है। बड़ी संख्या में लोग उनकी जन्मस्थली भ्रमण करने जाते हैं। हमारा प्रयास है कि इस स्थल का समग्र पर्यटन विकास किया जाए, जिससे आने वाले पर्यटकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। उनके लिए भ्रमण के साथ-साथ ठहरने की अच्छी व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि यह डिजिटल युग है, खासकर यह युवा पीढ़ी और बच्चों के दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यहां डिजिटल माध्यम से लोगों को श्रीरामचरितमानस पढ़ने और तुलसीदास के जीवन से परिचित कराने की व्यवस्था भी की गई है।

यह भी पढ़े :  10 लाख कीमत के शजर पत्थर से हस्तशिल्पी ने तैयार किया अद्भुत राम मंदिर, पीएम को देंगे गिफ्ट

उन्होंने कहा कि राजापुर में तुलसी स्मारक के पास करीब ढाई एकड़ में विकास कार्य कराए जाएंगे। इसमें स्मारक के किनारे सुंदरीकरण कराया जाएगा। पार्क बनाया जाएगा, औषधीय पौधे लगाए जाएंगे। बच्चों के खेलने के लिए झूले आदि की व्यवस्था की जाएगी। डोरमेट्री बनाई जाएगी। डिजिटल लाइब्रेरी और इंटरप्रटेशन सेंटर बनाया जाएगा। यहां लोग डिजिटल रूप से रामायण पढ़ सकेंगे और तुलसीदास के जीवन से परिचित हो सकेंगे। इसके अलावा ओपन थिएटर, लैंडस्केप सहित कई और कार्य कराए जाएंगे।

यह भी पढ़े :  उप्र में सात आईपीएस का तबादला, अखिल कुमार बने कानपुर पुलिस आयुक्त

मंत्री सिंह ने कहा कि इस समय घरेलू पर्यटन के मामले में उत्तर प्रदेश पहले स्थान पर है। यहां पर्यटन के क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है। पर्यटक सुविधाओं का लगातार विकास किया जा रहा है। हमारा प्रयास है कि यहां आने वाले पर्यटक विशेष अनुभव लेकर लौटें।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0