Schools Reopen In UP : तिलक लगाकर और फूलों से हुआ बच्चों का स्कूलों में स्वागत

उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षा एक से पांचवीं तक के विद्यालयों को खोल दिया गया है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर खोले गये विद्यालयों में..

Schools Reopen In UP : तिलक लगाकर और फूलों से हुआ बच्चों का स्कूलों में स्वागत
यूपी में स्कूल फिर से खुले (Schools Reopen In UP)

  • उप्र में खुले प्रारंभिक शिक्षा के विद्यालय, मुख्यमंत्री ने कहा 'गुरुजन रखें बच्चों का ध्यान'

उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षा एक से पांचवीं तक के विद्यालयों को खोल दिया गया है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर खोले गये विद्यालयों में कोविड नियमों के पालन करने की सख्त हिदायत दी गयी है। इन नियमों का विद्यालय प्रबंधन पालन करते हुए दिखायी दिए।

कोरोना संक्रमण के कारण बंद प्राइमरी स्कूलों में बुधवार से शिक्षण कार्य शुरू हो गया। कक्षा 01 से 05 तक के स्कूलों में बच्चों का तिलक लगाकर और फूलों से स्वागत किया गया। कई स्कूलों में चॉकलेट, बिस्कुट बच्चों को दिए गए। बच्चे भी स्कूलों में अपने साथियों को देखकर चहक उठे।

यह भी पढ़ें - पीएम आवास योजना : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को 05.51 लाख लाभार्थियों को बांटेंगे चाभी

कोरोना महामारी के कारण बंद स्कूलों को अनलॉक करने के आदेश पर बुधवार को पहली कक्षा से पांचवीं तक के स्कूल खुल गए। इससे पहले विवि और कॉलेजों में शिक्षण कार्य शुरू हुआ था। इसके बाद कक्षा 09 से 12 तक की कक्षाओं का संचालन शुरू हुआ और फिर कक्षा 06 से 08 तक के बच्चे स्कूल जाने लगे। 01 सितम्बर से कक्षा 05 तक के स्कूलों को खोलने के आदेश दिए गए थे।

स्कूलों में उन्हीं बच्चों को प्रवेश दिया गया, जिनके पास माता-पिता का लिखित सहमति पत्र था। इस दौरान स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन का भी पालन कराया गया। बच्चों को मास्क पहनकर और हाथ सेनेटाइज करके ही स्कूलों में प्रवेश दिया गया। कम बच्चों वाले स्कूलों में एक ही पाली चलाने की अनुमति दी गई।

यह भी पढ़ें - किसानों के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बड़ा ऐलान, बढ़ेगा गन्ना मूल्य, वापस होंगे पराली जलाने के मुकदमे

  • रंगारंग ढंग से हुआ बच्चों का स्वागत

सरकारी और निजी स्कूलों में अपने-अपने ढंग से बच्चों का स्वागत करने के इंतजाम किए गए। प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों ने बच्चों को स्वागत किया। शास्त्रीनगर डी ब्लॉक स्थित कमला देवी सरस्वती शिशु मंदिर में तिलक लगाकर और फूलों की वर्षा करके बच्चों का स्वागत किया गया। इस दौरान छोटे बच्चों को चॉकलेट भी वितरित की गई।

प्रधानाचार्या गीता अग्रवाल ने बताया कि स्कूल आने को लेकर बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा था। फूलों की रंगोली बनाकर बच्चों का स्वागत हुआ। गंगा नगर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर, रामलीला मैदान स्थित सरस्वती शिशु मंदिर भी बच्चों का तिलक लगाकर और फूलों से स्वागत हुआ। यहां पर बच्चों की आरती की गई। लिटिल सोल्जर स्कूल जागृति विहार में बच्चों को चॉकलेट और टॉफी दी गई।

मेरठ शहर के नामचीन सत्यकाम इंटरनेशनल स्कूल, केएल इंटरनेशनल स्कूल, सोफिया स्कूल, सेंट मेरी स्कूल आदि में बच्चों को रंग-बिरंगे ढंग से स्वागत हुआ। सत्यकाम इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक अनुज शर्मा ने बताया कि स्कूल नहीं आने वाले बच्चों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं चलती रहेगी। 50 प्रतिशत बच्चों को ही कक्षा में बैठाया जाएगा। स्कूल आने को लेकर छोटे बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा था। अपने पुराने साथियों से मिलकर बच्चे प्रफुल्लित नजर आए। कक्षा 01 में नए बच्चे भी कौतूहल से स्कूल को देखते रहे।

यह भी पढ़ें - यूपी के 12 लाख कर्मचारियों को जल्द मिलेगी बड़ी खुशखबरी, इन कर्मचारियों के मानदेय में होगी बढ़ोतरी

  • खराब मौसम में भी नहीं डिगा हौसला

बुधवार की सुबह से ही बारिश शुरू होने के बाद भी बच्चों का उत्साह नहीं डिगा। खुशी-खुशी बच्चे तैयार होकर अपने अभिभावकों के साथ स्कूल पहुंचे। हालांकि पहले दिन स्कूलों में बच्चों की संख्या कम रही, लेकिन मौसम साफ होने पर स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें - योगी कैबिनेट का फैसला, सांसद व विधायक होंगे खनिज फाउंडेशन न्यास के सदस्य

  • तीसरी लहर की आशंका पर स्कूल खोलने का विरोध

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच स्कूल खुलने का विरोध भी शुरू हो गया है। स्कूल पेरेंट्स एसोसिएशन के महासचिव सचिन सोनी का कहना है कि एक ओर तो विशेषज्ञों द्वारा तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है, दूसरी ओर सरकार स्कूल खोलने की अनुमति दे रही है।

ऐसा करके बच्चों की जान से खिलवाड़ किया जा रहा है। बच्चों के लिए बिना वैक्सीन के ही उन्हें स्कूल भेजा जा रहा है। सरकार को बच्चों को बिना वैक्सीन लगाए स्कूल नहीं खोलने चाहिए। इसका लगातार विरोध किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, जिला विद्यालय निरीक्षक और बीएसए तैयार रहें : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

  • मुख्यमंत्री का संदेश

एक सितम्बर से पुन: प्रारम्भ विद्यालयों के व्यवस्थाओं, प्राचार्यो को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रात: छह बजे ही अपना संदेश दिया। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि कोरोना महामारी के कारण पिछले सात माह से बंद विद्यालय आज 01 सितंबर से पुनः प्रारम्भ हो रहे हैं। सभी बच्चों को ढेर सारी शुभकामनाएं हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उन्होंने कहा कि सभी गुरुजनों से विनम्र आग्रह है कि सभी बच्चों का ध्यान रखें। हर हाल में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित कराने में अपना योगदान दें।

यह भी पढ़ें - बांदा के पत्रकार अरविन्द कुमार श्रीवास्तव को पत्रकारिता के क्षेत्र में ‘गांधी सेवा रत्न’ अवार्ड

उत्तर प्रदेश की राजधानी में भी सुबह के वक्त प्रारंभिक शिक्षा के विद्यालयों को खोला गया। विद्यालयों के प्रवेश द्वार पर टेम्प्रेचर मशीन से बच्चों के शारिरीक तापमान की जानकारी की गयी। इसके बाद ही बच्चों को विद्यालय में प्रवेश दिया गया।

वहीं लखनऊ सहित प्रदेश के कई विद्यालयों के प्रबंधक बच्चों के ना आने के कारण विद्यालय नहीं खोल सके। उनका मानना है कि एक सप्ताह के भीतर बच्चों के अभिभावक उन्हें विद्यालय भेजना शुरु करेंगे।

यह भी पढ़ें -  भाजपा विधायक बृजेश प्रजापति ने वृद्ध आश्रम में मनाया अपना जन्मदिन

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2