लखनऊ एयरपोर्ट की सुरक्षा होगी हाईटेक, वाहनों की जांच के लिए बनेंगे नए चेक पोस्ट

राजधानी लखनऊ के अमौसी स्थित चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था और हाईटेक की जाएगी। इसके लिए वॉच टॉवर के साथ नए..

लखनऊ एयरपोर्ट की सुरक्षा होगी हाईटेक, वाहनों की जांच के लिए बनेंगे नए चेक पोस्ट
लखनऊ एयरपोर्ट (Lucknow Airport)

लखनऊ एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मानकों के आधार पर बनाए जाएंगे वॉच टॉवर

राजधानी लखनऊ के अमौसी स्थित चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था और हाईटेक की जाएगी। इसके लिए वॉच टॉवर के साथ नए चेक पोस्ट भी बनाए जाएंगे। एयरपोर्ट प्रशासन के अनुसार, लखनऊ के अमौसी स्थित चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था और हाईटेक की जाएगी।

इसके लिए कई वॉच टॉवर के साथ नए चेक पोस्ट भी बनाए जाएंगे। इन टॉवरों से सीआईएसएफ के जवान एयरपोर्ट की निगरानी करेंगे। इसकी ऊंचाई अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर रखी जाएगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी की पूर्व में प्रस्तावित इस योजना पर जल्द ही कार्य शुरू होने वाला है। मौजूदा समय पर एयरपोर्ट रनवे के चारों ओर वॉच प्वाइंट हैं।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश के माध्यमिक विद्यालय 16 से खुलेगें, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यह निर्देश दिए

इसके अलावा टर्मिनल-टू के निकट एटीसी के सामने भी एक वॉच प्वाइंट हैं। वर्ष 2018-19 में सुरक्षा एजेंसियों ने एयरपोर्ट सुरक्षा को परखा था। समीक्षा के बाद सुझाव दिया था कि मानकों के लिहाज से टॉवरों की ऊंचाई काफी कम है। अब टॉवरों की संख्या बढ़ाने के साथ ही उनकी ऊंचाई भी बढ़ाई जाने की तैयारियां चल रही हैं। फिलहाल स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। यात्रियों की जांच तीन स्तर पर की जा रही है।

इसके अलावा लखनऊ एयरपोर्ट पर वाहनों की जांच के लिए नए चेक पोस्ट भी बनाए जाएंगे। ऐसा भविष्य में किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारी के लिए किया जा रहा है। चेक पोस्ट के एक तरफ सीआईएसएफ के जवान होंगे तो दूसरी तरफ पुलिस कर्मियों के तैनात किए जाने की योजना है। फिलहाल जम्मू एयरपोर्ट पर ड्रोन हमले के बाद से उत्तर प्रदेश के सभी हवाई अड्डों की सुरक्षा बढ़ाई जा रही है।

यह भी पढ़ें - चलती गाड़ी में गिरा पेड़, लेखपाल सहित आधा दर्जन घायल

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1