बांदा के लाल शहीद सीआरपीएफ जवान विकास कुमार को मरणोपरांत शौर्य चक्र

जनपद बांदा के ग्राम लामा का लाल 204 कोबरा सीआरपीएफ कांस्टेबल विकास कुमार को मरणोपरांत शौर्य चक्र दिया गया है..

बांदा के लाल शहीद सीआरपीएफ जवान विकास कुमार को मरणोपरांत शौर्य चक्र

जनपद बांदा के ग्राम लामा का लाल 204 कोबरा सीआरपीएफ कांस्टेबल विकास कुमार को मरणोपरांत शौर्य चक्र दिया गया है। यह सम्मान देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में मंगलवार को शहीद विकास कुमार की पत्नी नंदिनी देवी और मां कलेसिया को प्रदान किया। वह फरवरी 2020 में छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हो गए थे।

यह भी पढ़ें - बाँदा : बर्गर लैंड में आग लगने के बाद हुआ विस्फोट, आग में 14 लोग बुरी तरह झुलसे

बांदा के लामा गांव के रहने वाले शहीद सीआरपीएफ जवान विकास कुमार सीआरपीएफ की कोबरा 204 बटालियन में कॉन्स्टेबल पद पर तैनात थे। 9 फरवरी 2020 को बीजापुर के इरापल्ली क्षेत्र में नक्सली नेताओं के छुपे होने की सूचना मिली थी। जिस पर एक्शन लेते हुए सीआरपीएफ टीम ने ऑपरेशन की शुरुआत की थी। इस दौरान सीआरपीएफ और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ शुरू हुई जिसमें कई नक्सली मारे गए थे। इसी ऑपरेशन में नक्सलियों से लड़ते हुए 10 फरवरी को विकास कुमार भी शहीद हो गए थे।

घटना के दो दिन बाद 12 फरवरी शहीद विकास कुमार का पार्थिव शरीर उनके पैतृक गांव लामा लाया गया था। जहां राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार हुआ था। विकास के बलिदान पर उनके परिजनों और जनपद को काफी गर्व है।  शहीद विकास के घऱ में उनकी मां ,पत्नी और दो भाई हैं। विकास के पिता का चार साल पहले निधन हो गया था। शहीद होने से एक साल पहले ही विकास की 22 फरवरी 2019 को ही शादी हुई थी।

यह भी पढ़ें - गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे का 44 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा, दिसंबर 2022 तक दौड़ेंगे वाहन

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे सज संवर कर हो रहा है तैयार, इसी माह मिल सकती है नए एक्सप्रेस वे की सौगात

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
4
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2