बुंदेली शेफ प्रतियोगिता में फर्स्ट रनरअप रही भोपाल की सोनल जैन

बुंदेलखंड अंचल का खानपान अपने आप में खास है। तरह-तरह के जायकों से भरपूर इस आंचलिक...

बुंदेली शेफ प्रतियोगिता में फर्स्ट रनरअप रही भोपाल की सोनल जैन

बुंदेलखंड अंचल का खानपान अपने आप में खास है। तरह-तरह के जायकों से भरपूर इस आंचलिक खानपान को लोगों तक पहुंचाने एवं बुंदेली संस्कृति से रूबरू कराने के लिए विगत तीन माह से टुपल बुंदेलखंड संस्था द्वारा ऑनलाइन बुंदेली शेफ प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा था।

यह भी पढ़ें - बाघ ने बाइक सवारों पर हमला किया, दो की मौत, तीसरे ने पेड़ पर चढ़कर बचाई जान

प्रतियोगिता का ग्रैंड फिनाले गत दिनों इंदौर स्थित एक होटल में हुआ, जिसमें विभिन्न राज्यों से पहुंचे सैकड़ों प्रतिभागियों में से फाइनल राउंड में पांच प्रतिभागी पहुंचे। इसमें सर्वाेदय अहिंसा की सक्रिय सदस्य एवं जैन दर्शन के आधार पर बच्चों को ऑनलाइन पाठशाला में संस्कारित करने वाली भोपाल की सोनल जैन फर्स्ट रनरअप रहीं।

यह भी पढ़ें - बंगाल की खाड़ी पर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र से उत्तर प्रदेश में सक्रिय होगा मानसून

सर्वाेदय अहिंसा के प्रदेश संयोजक दीपकराज जैन ने बताया कि प्रतियोगिता के ग्रैंड फिनाले में प्रतिभागियों को एक चुनौती का सामना करना पड़ा। दरअसल, उन्हें बुंदेली भोजन नहीं बनाना था, बल्कि आधे घंटे के भीतर आलू अथवा टमाटर में से किसी एक को चुनकर स्वादिष्ट व्‍यंजन तैयार करना था। चूंकि सोनल जैन स्वयं जमीकंद की त्यागी हैं तो उन्होंने टमाटर को चुना।

उन्होंने भरवां टमाटर के साथ पौष्टिक परांठे बनाये तथा इस भोजन को बुंदेली स्वाद देने के लिए गरम मसाले का प्रयोग भी किया। संस्था द्वारा बुंदेली बोली की मिठास के साथ भोजन के स्वाद को आधार बनाकर प्रतिभागियों का चयन किया गया। जिसमें सोनल जैन ने फर्स्ट रनरअप बनकर भोपाल का गौरव बढ़ाया।

यह भी पढ़ें - यूपी सरकार द्वारा कांवड़ यात्रा को अनुमति देने पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र व यूपी सरकार को दी नोटिस

प्रतियोगिता में जज के रूप में अभिनेत्री सुष्मिता मुखर्जी वर्चुअली जुड़ीं। इसके अलावा ज्योति नामदेव ने भी आयोजन में जुड़कर विजेताओं का चयन किया। इस उपलब्धि पर सर्वाेदय अहिंसा के पदाधिकारियों, गणमान्य नागरिक एवं सकल जैन समाज ने सोनल जैन को बधाई दी है।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1