जल्द होगा दूध का दूध - पानी का पानी, खोदने से खुलेंगे पानी के राज - जीएम जल संस्थान

आपको ज्ञात हो की जनहित को ध्यान में रखते हुए एक व्यक्ति द्वारा जिलाधिकारी झाँसी....

जल्द होगा दूध का दूध - पानी का पानी, खोदने से खुलेंगे पानी के राज - जीएम जल संस्थान

आपको ज्ञात हो की जनहित को ध्यान में रखते हुए एक व्यक्ति द्वारा जिलाधिकारी झाँसी को सूचित किया गया था कि भारतीय चरागाह अनुसंधान को जाने वाली पाइप-लाइन जो कि 24 घंटे पानी की सप्लाई दी जाती है, उस लाइन से जोड़कर सर्व नगर कॉलोनी मिशन गेट के पास को अवैध रूप से पानी की सप्लाई की जा रही है। लिखित में सूचना देने के साथ ही आइ.जी.आर.एस. पर भी शिकायत दर्ज कराई गई। जिस पर जांच अधिकारी अजय यादव जूनियर इंजीनियर द्वारा सर्व नगर कॉलोनी के निर्माता गुरजीत चावला द्वारा जांच कर्ता अजय यादव को लिखित रूप से अवगत करा दिया गया कि उक्त लाइन का उनके द्वारा कोई व्यक्तिगत एवं न ही व्यापारिक उपयोग किया जाता है।

साथ में यह भी लिख दिया के सर्व नगर निर्माता का उक्त लाइन से कोई संबंध नहीं है। इस शिकायत को सहायक अभियंता प्रदीप सिंह जादौन ए. ई. द्वारा बंद कर दिया गया।

यह भी पढ़ें-महोबाः इस महिला के पैरों में तीन घंटे लिपटी रही मौत, देख कर हर कोई हैरान 

वही भारतीय चरागाह एवं चारा अनुसंधान झांसी के निदेशक ने बताया की भारतीय चरागाह एवं चारा अनुसंधान द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पानी का बिल अधिक मात्रा में आ रहा था, किंतु जब इसकी शिकायत जल संस्थान को की गई तब जल संस्थान द्वारा भारतीय चरागाह एवं चारा अनुसंधान केंद्र में एक सब मीटर लगाने की व्यवस्था कर दी गई जिसके उपरांत पानी का बिल काफी मात्रा में कम हो गया इससे ऐसा ही प्रतीत होता है कि शायद कहीं बीच में से पानी को अन्य स्थानों पर इस्तेमाल किया जा रहा है जिसका बिल अनुसंधान संस्थान को भरना पड़ रहा था। 

वहीं दूसरी ओर चारा अनुसंधान केंद्र की सहयोगी संस्था रानी लक्ष्मीबाई केन्द्रीय  क़ृषि विश्वविद्यालय द्वारा अन्य पाइप लाइन जोड़कर कनेक्शन मांगने पर जल संस्थान द्वारा यह कहकर मना कर दिया गया था कि किसी की भी निजी पाइप लाइन से जोड़कर पानी का कनेक्शन देना जल संस्थान के नियम के विरुद्ध है, वहीं दूसरी ओर सर्वनगर कॉलोनी वासियों को उसी लाइन से पूर्व महा प्रबन्धक एवं सर्व नगर निर्माता जिस पर अनेकों थानों  में दर्जन भर मुकदमे दर्ज हैं, की साँठ- गाँठ से 24 घंटे पानी की सप्लाई देना कहां तक उचित है?

यह भी पढ़ें-जन आशीर्वाद यात्रा की शुरुआत चित्रकूट से गृहमंत्री अमित शाह करेंगे

वहीं देखा जा रहा है कि झांसी में  कई स्थानों पर कई दिनों तक नलों से पानी नहीं निकलता जिस कारण लोग प्यासे रहने को मजबूर हो जाते हैं।

वहीं इस मामले में जल संस्थान महाप्रबंधक मनोज आर्य से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि जल संस्थान का पानी चोरी कर जो सर्वनगर कॉलोनी के निवासियों को दिया जा रहा है इसकी जांच करने के लिए एक कमेटी गठित कर तत्काल जांच कराई जाएगी साथ ही अगर इस मामले में अगर जल संस्थान का कोई कर्मचारी या अधिकारी शामिल होगा तो उस पर कठोर कार्यवाही की जाएगी।

यह भी पढ़ें-बांदाः किसानों ने सिंचित भूमि, औद्योगिक कॉरिडोर के लिए देने से किया इंकार 

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
1
sad
0
wow
1