अच्छी बारिश होने के बाद करें तिल तथा मूंगफली की बुवाई तो होगा लाभ

रानी लक्ष्मीबाई केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति के निर्देशन एवं निदेशक प्रसार शिक्षा के मार्गदर्शन में कृषि वैज्ञानिक डॉ. अर्तिका सिंह और डॉ. अनिल कुमार..

अच्छी बारिश होने के बाद करें तिल तथा मूंगफली की बुवाई तो होगा लाभ
मूंगफली : फाइल फोटो

रानी लक्ष्मीबाई केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति के निर्देशन एवं निदेशक प्रसार शिक्षा के मार्गदर्शन में कृषि वैज्ञानिक डॉ. अर्तिका सिंह और डॉ. अनिल कुमार राय किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के सुझाव दिए। ताकि वे अपनी फसल से अधिक उत्पादन ले सकें। उन्होंने कहा कि किसान अच्छी बारिस के बाद तिल तथा मूंगफली की बुबाई करें तो बेहतर लाभ ले सकेंगे।

उन्होंने सुझाव दिया कि किसान खेत की जुताई कर लें ताकि एक अच्छी बारिश होने पर पानी का संरक्षण अच्छी तरह से खेतों में हो जाए तथा बारिश में पानी बहकर खेतों से बाहर न जा सके। मानसून की दस्तक होने वाली है। अतः किसान भाई खेतों को खरीफ तिलहन की वुबाई के लिए तैयार कर लें। खेतों की मेड़ें एवं जल निकास के लिए नालियों आदि की सफाई शीघ्र करने का समय है।

ह भी पढ़ें - झांसी में फोर्ड कंपनी की कारों से भरे कंटेनर में लगी आग, जिंदा जला ड्राइवर कई कारें जलकर स्वाहा

हमें ज्ञात है कि बुन्देलखण्ड में खेती की दृष्टि से स्थिति अच्छी नहीं है, यही कारण कि उसके बाद कल्टीवेटर एवं पाटा चलाकर खेत तैयार करें। पहली बारिश के बाद वुबाई नहीं करना चाहिए क्योंकि भूमि को ठंडा होने में समय लगता है। प्रथम वर्षा के तुरन्त बाद बुवाई से बीज अंकुरित होने के बाद पौधे मरने लगते हैं।

अतः क्षेत्र में जब 4 से 5 इंच की बारिश हो जाये तब खेतों में बीज की बुवाई करें। जिससे बीज का अंकुरण प्रभावित नहीं होगा और सम्पूर्ण बीज अंकुरित हो जाएगे। किसान फसलों के बीजों को उपचारित कर ही बीजों की बुआई खेतों में करें। जिससे फसल अच्छी तैयार हो जाएगी।

ह भी पढ़ें - दुधमुंहे बच्चे के साथ महिला ट्रेन से कटी, दोनों की मौत

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1