पहाड़ में ब्लास्टिंग से घरों में गिरते है पत्थर, विरोध करने वालों पर दर्ज हुए मुकदमे

चित्रकूट धाम मंडल के जनपद महोबा में सिंधनपुर बघारी गांव में अवैध तरीके से पहाड़ में खनन किया जा..

पहाड़ में ब्लास्टिंग से घरों में गिरते है पत्थर, विरोध करने वालों पर दर्ज हुए मुकदमे

चित्रकूट धाम मंडल के जनपद महोबा में सिंधनपुर बघारी गांव में अवैध तरीके से पहाड़ में खनन किया जा रहा है। ब्लास्टिंग की वजह से बड़े-बड़े पत्थर लोगों को घरों में गिर रहे हैं। जान बचाकर लोग ब्लास्टिंग के समय घर से दूर जाकर खड़े होते हैं। पत्थर गिरने से कई मवेशी घायल हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें - बड़ा हादसा: सीडीएस बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर तमिलनाडु के कुन्नूर में क्रैश, 14 लोग थे सवार

विरोध करने वालों पर मुकदमे दर्ज कराए गए हैं। जिससे मजबूर होकर आखिरकार ग्रामीणों को सड़क पर लड़ाई लड़ने को विवश होना पड़ा है। इसके लिए मंडल मुख्यालय के अशोक लाट के नीचे अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया गया है।

बुधवार को बुंदेलखंड किसान यूनियन के बैनर तले दर्जनों ग्रामीणों ने धरना शुरू किया किसानों का कहना है कि जब तक इस अन्याय की जांच कर अवैध खनन पर रोक और दोषियों पर कार्रवाई नहीं होती, ग्रामीण चुप बैठने वाले नहीं हैं। बुंदेलखंड किसान यूनियन ने ग्रामीणों की इस लड़ाई में कदम से कदम मिलाकर चलने का आश्वासन दिया है। 

बताते चलें कि सिंधनपुर बघारी गांव स्थित गाटा संख्या 481 रकबा 0 .478 हेक्टेयर तथा गाटा संख्या 480 रकबा 0.113 हेक्टेयर पर संक्रमणीय भूमिधर में ग्रामीण काबिज हैं। जहां पर उनके रिहायसी मकान बने हुए हैं जबकि पहाड़ का गाटा संख्या 482 रखवा 2.432 हेक्टेयर एकड़ जिसमें 2,024 हेक्टेयर (5 एकड़) सायरा बानो पत्नी शोएब निवासी विवेक नगर कबरई के नाम पर सन 2019 में खनन पट्टा स्वीकृत हुआ था। पहाड़ पर शेष रकबा 0.408 हेक्टेयर  के पूरब दिशा में स्थित रिक्त क्षेत्र है जो सिद्ध बाबा मंदिर चौपड़ स्थान तथा पहाड़ के दक्षिण दिशा में है। आबादी पहाड़ से लगी हुई है इसके बावजूद गलत तरीके से प्रशासन ने पट्टा करना शुरू कर दिया है।

ब्लास्टिंग के वजह से बड़े-बड़े पत्थर लोगों को घरों में गिर रहे हैं। हालात यह है कि लोग अपने मवेशी व वाहन खेतों की ओर ले जाते हैं लेकिन ब्लास्टिंग की वजह से रास्ते में निकलने से भी ग्रामीण कर कतराने लगे हैं। कई बार ब्लास्टिंग के दौरान मवेशी घायल हो चुके हैं। जब ग्रामीणों ने इसका विरोध किया और महोबा प्रशासन को आपत्ति जताते हुए अवगत कराया तो अवैध खनन अवैध खनन में संलिप्त लोगों ने दर्जनों ग्रामीणों पर गंभीर धाराओं पर मुकदमा पंजीकृत करा दिया है। ऐसे में किसानों को मजबूरन अशोक लाट चौराहे पर धरना देने पर विवश होना पड़ा है।

यह भी पढ़ें - यूपी में ओमिक्रोन की आहट, ब्रिटेन से लखनऊ आया युवक मिला कोविड पॉजिटिव

यह भी पढ़ें - पत्रकारों को अब प्राइवेट अस्पतालों में भी मिलेगी चिकित्सा सुविधा

बुंदेलखंड किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष विमल कुमार शर्मा ने कहा कि भोले-भाले ग्रामीणों और किसानों के साथ अन्याय बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। किसान यूनियन ग्रामीणों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेगा धरने में राकेश कुमार ,शिवपाल, उमाशंकर, ऋषि, राम कृपाल, राम बहादुर, ब्रजलाल, रामकुमार, राधेश्याम, हरिशंकर, हीरालाल, रामदुलारी, सरोज, शिवकली, फूलारानी, चुन्नी देवी, गोमती आदि बैठी हैं।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0