सहकार भारती के राष्ट्रीय अधिवेशन को सफल बनाने की रणनीति बनी

सहकारिता के माध्यम से ही किसानों, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को समृद्ध किया जा सकता है। इसी उद्देश्य को लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक..

सहकार भारती के राष्ट्रीय अधिवेशन को सफल बनाने की रणनीति बनी
सहकार भारती (Sahakar Bharati)

सहकारिता के माध्यम से ही किसानों, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को समृद्ध किया जा सकता है। इसी उद्देश्य को लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आनुषांगिक संगठन सहकार भारती का तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन 17, 18 व 19 दिसंबर 2021 को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होगा।

इस अधिवेशन को सफल बनाने के लिए बांदा और चित्रकूट के पदाधिकारियों की एक बैठक कोऑपरेटिव बैंक बांदा में संपन्न हुई। जिसमें अधिवेशन को सफल बनाने के लिए कार्य योजना तैयार की गई। साथ ही जयनारायण तोमर को जिला संगठन प्रमुख तथा श्रीमती संतोष मिश्रा को महिला जिला प्रमुख सहकार भारती मनोनीत किया गया।

यह भी पढ़ें - गणेश उत्सव में सार्वजनिक स्थलों पर मूर्तियों की स्थापना पण्डालों में न की जाये : डीएम

बैठक में मुख्य वक्ता रहे क्षेत्रीय संगठन मंत्री सहकार भारती उत्तर प्रदेश/ उत्तराखंड लक्ष्मण पात्रा ने बताया कि इस अधिवेशन में देशभर के 4000 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे। अधिवेशन के दौरान 200 स्टॉल लगाए जाएंगे, इनमें 100 सरकारी और 100 लघु उद्योग से संबंधित स्टॉल होंगे। उन्होंने इस मौके पर सहकार भारती की कार्य नीतियों पर प्रकाश डालते हुए कहा, ”सहकारिता से ही गरीबी को मिटाया जा सकता है। यदि ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक विकास करना है तो हमें सहकारिता को अपनाना होगा। आज विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र में सहकारिता को पुनः प्रतिस्थापित करने की जरूरत है।“

सहकार भारती (Sahakar Bharati)

इसी तरह मुख्य अतिथि प्रदेश महामंत्री सहकार भारती डॉ. प्रवीण सिंह जादौन ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को समृद्ध करने के लिए मछली समितियां, औद्योगिक समितियां, सुलभ शौचालय आदि पर समितियां बनाकर काम करने पर जोर दिया। साथ ही प्रदेश में होने वाले राष्ट्रीय अधिवेशन के वस्तु संग्रह व समय दान देने वाले कार्यकर्ताओं का आह्नान करते हुए कहा, ”1904 में सहकारी अधिनियम पारित होने के बाद से ही सहकारिता का राष्ट्रीय विकास में महत्वपूर्ण स्थान है। मुख्य रूप से पैक्स एवम् दुग्ध सहकारिता का योगदान गांव के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।“

यह भी पढ़ें - बुंदेलों की बदहाली दूर कर खुशहाली के साथ कई बड़े बदलाव लायेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे

विशिष्ट अतिथि के रूप में संघ के विभाग प्रचारक चित्रकूट मंडल मनोज जी ने कहा, ”संघ का व्यापक स्तर पर कार्य है सहकार भारती सहकारिता क्षेत्र का देश व्यापी अग्रणी संगठन है बुन्देलखण्ड में सहकार भारती के माध्यम से सहकारी समितियों का बेहतर संचालन करना चाहिए।“

कार्यक्रम का सफल संचालन डीसीडीएफ के अध्यक्ष एवं भाजपा के जिला उपाध्यक्ष डॉ. धर्मेन्द्र त्रिपाठी ने किया। सहकार भारती के विभाग संयोजक चित्रकूट धाम मंडल प्रेमसागर दीक्षित ने राष्ट्रीय अधिवेशन की रूपरेखा तैयार की तथा आये हुए लोगों का आभार व्यक्त किया। 

बैठक में बाँदा कृषि विश्वविद्यालय की प्रबंध कार्यकारिणी सदस्य व भाजपा राष्ट्रीय कार्यसमिति की सदस्य ममता मिश्रा भी मौजूद रहीं। इनके अलावा बैंकिंग प्रकोष्ठ प्रमुख सहकार भारती उत्तर प्रदेश दिनेश दीक्षित जी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांतीय ग्राम सेवा प्रमुख राजकुमार जी, भाजपा आईटी सेल के जिलाध्यक्ष सचिन अग्निहोत्री, पत्रकार अनिल तिवारी, विजय विक्रम सिंह, मनीष पांडे, हिंदू युवावाहिनी के जिलाध्यक्ष राजेश गिरी सहित चित्रकूट जनपद के सहकार भारती के जिलाध्यक्ष राघवेन्द्र जी एवं प्रदेश कार्यसमिति सदस्य इं. अजय जी आदि पदाधिकारी उपस्थित रहे। बैठक के दौरान ही सहकार भारती के जिला पदाधिकारियों की घोषणा की गई। इनमें जयनारायण तोमर को जिला संगठन प्रमुख सहकार भारती मनोनीत किया गया। इसी तरह श्रीमती संतोष मिश्रा को महिला जिला प्रमुख सहकार भारती मनोनीत किया गया।

यह भी पढ़ें - केन-बेतवा लिंक परियोजना का अक्टूबर माह में हो सकता है शिलान्यास

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1