छात्राओं को स्वयं चुननी होगी अपने अस्तीत्व और सफलता की राह : राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर केरल पहुंचे। यहां मलप्पुरम के वंदूर..

छात्राओं को स्वयं चुननी होगी अपने अस्तीत्व और सफलता की राह : राहुल गांधी

नई दिल्ली  

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर केरल पहुंचे।

यहां मलप्पुरम के वंदूर में गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल के भवन का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि छात्राओं को अपने अधिकारों का ध्यान रखते हुए क्षमता के अनुरूप आगे बढ़ने पर फोकस करना चाहिए।

उन्होंने युवा महिलाओं को के लिए स्वतंत्रता को जरूरी बताते हुए कहा कि आपको अपने अस्तित्व और सफलता की राह स्वयं चुननी होगी, जिसमें वित्तीय और मनोवैज्ञानिक स्वतंत्रता शामिल है। अपने दो दिवसीय दौरे पर केरल पहुंचे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पांच नई बसों को भी झंडी दिखाई और चालकों को चाबियां भी सौंपीं।

यह भी पढ़ें - बाँदा : दो खंड की बिल्डिंग से गिरकर मजदूर की मौत

इस दौरान उन्होंने महिलाओं को अपने अधिकारों के लिए प्रयासरत रहने तथा आगे बढ़ते रहने को कहा। उन्होंने कहा कि कोई भी देश तबतक तरक्की नहीं कर सकता जब तक वो महिलाओं को बराबरी का दर्जा नहीं देता।

वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल की एनसीसी कैडेट्स को सम्बोधित करते हुए कहा कि जीवन में परिस्थितियां अवसर और नुकसान एक साथ दोनों लाती हैं।

आपका काम परिस्थितियों का फायदा उठाने की कोशिश करना होना चाहिए। जब परिस्थितियां कोरोना महामारी की तरह बुरी हों तब भी हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम उसमें भी बेहतर कैसे करें।

यह भी पढ़ें - बाँदा : किसानों के समर्थन में सपाइयों ने निकाली ट्रैक्टर यात्रा

इससे पहले, राहुल गांधी अपने दो दिवसीय केरल दौरे पर कोझिकोड भी गए, जहां उन्होंने इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) और कांग्रेसी नेताओं के साथ विचार-विमर्श किया।

बंद कमरे में हुई बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी, कांग्रेस नेता रमेश चेन्नीथला व एम. रामाचन्द्रन तथा आईयूएमएल नेता पीके कुन्हलीकुट्टी एवं केपीए माजिद शामिल हुए।

उल्लेखनीय है कि केरल में अगले कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसी के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी भी सहयोगी दलों के साथ बैठक करने तथा सीटों के बंटवारे पर चर्चा करने में लगी है।

यह भी पढ़ें - झाँसी : कोहरे की चादर व ठण्ड की ठिठुरन पर भारी रही लोकतंत्र की भावना

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

 हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0