क्विज में सफल छात्रों को मिलेगा होटल में रुकने व पर्यटक स्थलों में घूमने का मौका

मध्य प्रदेश शासन का पर्यटन विभाग पूरे प्रदेश में पर्यटन क्विज आयोजित कर रहा है। इसके पहले चरण में 24 अगस्त को जिला स्तर पर..

क्विज में सफल छात्रों को मिलेगा होटल में रुकने व पर्यटक स्थलों में घूमने का मौका

छतरपुर, 

मध्य प्रदेश शासन का पर्यटन विभाग पूरे प्रदेश में पर्यटन क्विज आयोजित कर रहा है। इसके पहले चरण में 24 अगस्त को जिला स्तर पर प्रतियोगिता परीक्षा होगी। इस परीक्षा में विजेता टीम 15 सितंबर को भोपाल में राज्य क्विज प्रतियोगिता में शामिल हो सकेगी। जिला और राज्य स्तर पर प्रतियोगिता जीतने वाली टीमों को पर्यटन विभाग के होटलों में रुकने, पर्यटक स्थलों को घूमने का मौका मिलेगा। प्रतियोगिता में कक्षा नौवीं से 12 तक के छात्र सम्मिलित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर पुलिस ने लगायी बैरीकेडिंग, आवागमन घंटों रहा बंद !

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला ने बताया जिला पुरातत्व पर्यटन एवं संस्कृति परिषद डीएटीसीसी तथा स्कूल शिक्षा विभाग के सहयोग से आयोजित इस प्रतियोगिता का उद्देश्य प्रदेश के बच्चों में प्रदेश के समृद्ध शाली इतिहास, परंपराओं, ऐतिहासिक धरोहर, सांस्कृतिक रंगो, कला, प्राकृतिक सौंदर्य से युवाओं को रूबरू कराना है।

जिला पर्यटन परिषद के अध्यक्ष कलेक्टर संदीप जीआर और सचिव जिला पंचायत सीईओ अमर बहादुर सिंह ने जिला शिक्षा अधिकारी हरीशचंद्र दुबे को निर्देशित किया है कि पर्यटन क्विज 2022 के लिए अधिक से अधिक पंजीयन कराएं। प्रतियोगिता प्रभारी विजय कुमार तिर्की, क्विज प्रभारी लखनलाल असाटी को बनाया गया है।

यह भी पढ़ें - भीषण हादसा : मप्र में नर्मदा नदी में गिरी बस, अब तक 11 यात्रियों के शव निकाले गए

  • ऐसे होगी प्रतियोगी परीक्षा

शासकीय और अशासकीय शालाओं से तीन सदस्यीय टीम स्कूल स्तर पर चयनित की जाएगी। इस टीम का पंजीयन पांच अगस्त से पूर्व कराना होगा। पंजीयन की सूचना एक्सीलेंस स्कूल के प्राचार्य को दी जाएगी। प्रतियोगिता एक्सीलेंस स्कूल छतरपुर में होगी और उसी दिन विजेता उप विजेता के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

पहले चरण में सुबह 10 बजे से 12 बजे तक दो घंटे की लिखित परीक्षा होगी और इस परीक्षा में पहली छह टीमों को दूसरे राउंड की आडियो विजुअल परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर मिलेगा। यह परीक्षा दोपहर 2ः30 बजे से शाम 4ः30 बजे तक होगी। इसके बाद विजेता, उप विजेता टीम को घोषित किया जाएगा। सभी टीमों को प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें - आफत बनी बारिश, आकाशीय बिजली गिरने से मां बेटे सहित चार की मौत, तीन झुलसे

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2