चरवाहे के ऊपर हमला कर उसकी जान लेने वाले भालू की संदिग्ध मौत

पन्नाा टाइगर रिजर्व अंतर्गत गंगऊ अभ्यारण्य के बगौंहा बीट जंगल में एक चरवाहे के ऊपर हमला कर मंगलवार की शाम उसे मौत के घाट उतारने वाले भालू..

चरवाहे के ऊपर हमला कर उसकी जान लेने वाले भालू की संदिग्ध मौत
चरवाहे के ऊपर हमला कर उसकी जान लेने वाले भालू

पन्नाा टाइगर रिजर्व अंतर्गत गंगऊ अभ्यारण्य के बगौंहा बीट जंगल में एक चरवाहे के ऊपर हमला कर मंगलवार की शाम उसे मौत के घाट उतारने वाले भालू की भी संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई है। मामले की खबर मिलते ही पार्क के अधिकारी व रेस्क्यू टीम ने मौके पर पहुंच जांच शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें - अवनी परिधि अस्पताल को बदनाम करने का कुचक्र रचने वालों ने मुंह की खाई

बताते चलें कि  जनपद के नरैनी थाना क्षेत्र में करतल गांव की सीमावर्ती मध्य प्रदेश से सटे बगौंहा गांव का 55 वर्षीय हरदास अहिरवार मंगलवार की शाम सीमावर्ती पन्ना टाइगर रिजर्व के गंगऊ अभ्यारण अंतर्गत बगौहा बीट में जंगल अपनी भैंस खोजने निकला था, फिर घर नहीं लौटा। परिजनों और ग्रामीणों ने जत्थे के साथ जंगल में उसकी खोजबीन की तो शिवराज नाले के पास हरदास का क्षत-विक्षत शव मिला। चेहरे पर गंभीर घाव थे। परिजनों के मुताबिक चरवाहा अपनी भैंस खोजने जंगल में पहुंच गया था।


 
पन्ना टाइगर रिजर्व क्षेत्र संचालक उत्तम कुमार शर्मा ने बाघ के हमले की आशंका पर वन विभाग की टीम के साथ जांच पड़ताल की। उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया जांच में चरवाहे की मौत भालू के हमले से होना प्रतीत हुई है। नाले के पास भालू के पंजों के निशान पाए गए हैं। इस बीच उसी इलाके में भालू का शव मिला।

यह भी पढ़ें -  बुंदेलखंड राज्य के लिए 19 वीं बार प्रधानमंत्री को खून से खत लिखेंगे

इस बारें में पन्नाा टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक उत्तम कुमार शर्मा ने बताया कि दोपहर लगभग 12ः30 बजे जंगल के उसी इलाके में भालू का शव मिला है, जिससे यह प्रतीत होता है कि यह वही भालू है जिसने चरवाहे के ऊपर हमला किया था।

भालू की अचानक इस तरह से मौत क्यों हुई ? इस सवाल के जवाब में क्षेत्र संचालक श्री शर्मा ने कहा कि अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। पोस्टमार्टम होने के बाद ही पता चलेगा की मौत की असल वजह क्या है।

यह भी पढ़ें - पोर्न फिल्म मामले में राज कुंद्रा 23 जुलाई तक पुलिस कस्टडी में भेजे गए

फील्ड में मौजूद वन कर्मियों के मुताबिक हमला करने वाले भालू की जंगल में सर्चिंग की जा रही थी। इसी दौरान भालू ने वन कर्मियों के वाहन की तरफ आक्रामक ढंग से दौड़ा था। इसके कुछ देर बाद ही भालू गिर गया और उसकी मौत हो गई।

इस मामले में कुछ जानकारों से चर्चा करने पर उन्होंने लक्षणों के आधार पर यह आशंका जताई है कि भालू की मौत रैबीज के संक्रमण से संभावित है।

मालूम हो कि रैबीज से संक्रमित जानवर आक्रामक हो जाता है तथा सामने जो भी आता है उसके ऊपर हमला कर देता है। मृत भालू का व्यवहार कुछ ऐसा ही देखा गया है।

यह भी पढ़ें -  बुंदेलखंड नव निर्माण सेना भारत का गठन, प्रशांत तिवारी बने अध्यक्ष

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1