थाना क्षेत्र में बाल अपराध की सूचना पर तत्काल करें कार्यवाही: एसपी

राघव प्रेक्षागार पुलिस कार्यालय सोनेपुर में पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला की अध्यक्षता में किशोर पुलिस इकाई, एन्टी...

थाना क्षेत्र में बाल अपराध की सूचना पर तत्काल करें कार्यवाही: एसपी
निर्देश देतीं एसपी वृंदा शुक्ला।

चित्रकूट।

पुलिस अधीक्षक ने की विशेष किशोर पुलिस इकाई मासिक गोष्ठी

राघव प्रेक्षागार पुलिस कार्यालय सोनेपुर में पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला की अध्यक्षता में किशोर पुलिस इकाई, एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट की मासिक गोष्ठी आयोजित की गयी।

यह भी पढ़ें-मोदी सरकार के सफलतम 9 वर्ष, बदलते भारत की कहानी हैः बृजेश पाठक

पुलिस अधीक्षक ने समस्त थानों के पुलिस बाल कल्याण अधिकारियों को निर्देश दिये कि थाना क्षेत्र में बाल अपराध, बाल विवाह की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल मौके पर जाकर आवश्यक कार्यवाही करें। बाल अपचारियों की जन्मतिथि का सत्यापन आधार कार्ड से न करके जन्म प्रमाण पत्र से किया जाए। विधि का उल्लंघन करने वाले बाल अपचारियों को उनकी सामाजिक पृष्ठभूमि रिपोर्ट भरकर किशोर न्यायालय के समक्ष प्रेषित करें। उन्होंने पॉक्सो एक्ट के सम्बन्ध में विस्तृत रूप से जानकारी दी। विशेष किशोर पुलिस इकाई, बाल कल्याण इकाई के कार्यों एवं एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग के सम्बन्ध में जानकारी दी। गोष्ठी में उपस्थित सभी बाल कल्याण अधिकारी एवं सदस्यों को बताया कि बच्चों के सम्बन्ध में नियमानुसार कार्यवाही करें।

उन्होंने पुलिस कर्मियों को किशोर न्याय अधिनियम के सम्बन्ध में जानकारी दी तथा पालन करने के लिए आवश्यक निर्देश दिये। गुमशुदा बच्चों की बरामद होने पर तत्काल चाइल्ड लाइन को सूचना दें। मिशन शक्ति, बाल सुरक्षा एवं महिला हेल्पलाइन से सम्बन्धित जागरूकता पम्पलेट्स वितरित किये जाए। यह गोष्ठी विशेष किशोर पुलिस इकाई व प्रत्येक थाने में नामित बाल कल्याण पुलिस अधिकारी के बीच समन्वय स्थापित करने के सम्बन्ध में आहूत की गयी थी तथा भविष्य में भी समय-समय पर की जाती रहेगी।
 

इस मौके पर वाचक पुलिस अधीक्षक परितोष दीक्षित, पीआरओ प्रदीप कुमार पाल आदि मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें-बुंदेलखंड को जल्दी मिलने वाली है, दो नए लिंक एक्सप्रेसवे की सौगात

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0