नदियों को पुनर्जीवित करने का संकल्प लेकर मंत्री से लेकर डीएम तक फावड़ा तसला लेकर खुद ढोई मिट्टी

जल संचय जीवन संचय अभियान के अंतर्गत प्रदेश के अन्य जनपदों की भांति बांदा में भी नदियों और तालाबों को पुनर्जीवित..

नदियों को पुनर्जीवित करने का संकल्प लेकर मंत्री से लेकर डीएम तक फावड़ा तसला लेकर खुद ढोई मिट्टी

जल संचय जीवन संचय अभियान के अंतर्गत प्रदेश के अन्य जनपदों की भांति बांदा में भी नदियों और तालाबों को पुनर्जीवित करने के लिए मंत्री से लेकर विधायक और प्रशासनिक स्वयं फावड़ा तसला लेकर कर मिट्टी खोदी और मिट्टी ढोकर नदियों और तालाबों के बाहर फेंका। इस अभियान में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत मजदूर भी जुटे रहे।

यह भी पढ़ें - डॉक्टर से सुनिए : आनलाइन जुड़कर बताएं बीमारी, मिलेगा इलाज

मुख्य आयोजन नरैनी क्षेत्र के बिल्हरका गांव में गहरार नदी में श्रमदान का हुआ। इसमें क्षेत्रीय विधायक ओममणि वर्मा और डीएम अनुराग पटेल सहित जनपद के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने खुद फावड़े चलाए और सिर पर तसला रखकर मिट्टी ढोई। गहरार नदी सीमावर्ती मध्य प्रदेश के पन्ना जनपद से निकला है। 22 किलोमीटर लंबा यह नाला अधिकांश स्थानों पर अपना वजूद खो चुका है।

कभी इस नाले से हजारों बीघा भूमि सींची जाती थी।पृथ्वी दिवस पर सुबह से ही विधायक और डीएम के नेतृत्व में अफसरों और कर्मचारियों तथा स्थानीय ग्रामीणों का लाव लश्कर इस नदी की खोदाई में जुट गया। सीडीओ वेद प्रकाश मौर्य, डीडीओ राघवेंद्र तिवारी, मनरेगा उपायुक्त अजय कुमार पांडेय सहित बीडीओ, एडीओ, तहसीलदार और अपर सूचना अधिकारी कुमारी शारदा आदि ने भी श्रमदान किया।

यह भी पढ़ें - रंग ला रहा है भूसा दान महादान अभियान, 3335 कुंतल भूसा गोवंशों को मिला

उधर, जसपुरा ब्लॉक के तीन ग्राम पंचायतों से निकली चंद्रावल नदी में राज्यमंत्री रामकेश निषाद ने पूजन के बाद खुद फावड़ा चलाकर श्रमदान की शुरूआत की। 19 किलोमीटर लंबी इस नदी को पुनर्जीवित करने का भरोसा दिलाया। मनरेगा उपायुक्त सहित बीडीओ, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि महेश, जिला पंचायत सदस्य श्वेता गौर व प्रधान गया प्रसाद, लीला निषाद आदि उपस्थित रहे। महुआ ब्लॉक में विधायक ओममणि वर्मा ने गड़रा नदी में सफाई अभियान कर आगाज किया। बीडीओ संजीव कुमार बघेल, आबकारी अधिकारी संतोष कुमार सहित बड़ी संख्या में क्षेत्रीय ग्रामीण शामिल रहे।

तिंदवारी ब्लाक के भुजौली गांव के उचिला तालाब में खोदाई की शुरूआत बीडीओ अमित यादव, बीईओ किशन मिश्रा व ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि अजय सिंह ने भूमि पूजन से किया।  नदियों को पुनर्जीवित करने इसी प्रकार जिलाधिकारी, बॉदा अनुराग पटेल द्वारा विकास खण्ड बडोखर खुर्द के ग्राम पंचायत मटौंध ग्रामीण में मरौली तालाब/झील (परमापुरवा) में ब्लाक प्रमुख स्वर्ण सिंह सोनू के साथ विधि-विधान पूजन कर तालाब/झील की खुदाई की गई तथा श्रमदान कर सर में डलिया रख तालाब के भीटा तक लाकर मिट्टी डाली गई। उक्त तालाब/झील लगभग 122 बीघा की है।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड को मिली बड़ी सौगात : यहाँ दो और रैक प्वाइंट बनेंगे, खजुराहो बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2