बुंदेलखंड की वीरांगनाओं से प्रेरणा लेकर बालिकाएं बढे आगे, यह नसीहत..

पूर्व माध्यमिक विद्यालय जारी 1 मे महिला सशक्तिकरण के उपलक्ष्य में आयोजित नारी चौपाल कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए..

बुंदेलखंड की वीरांगनाओं से प्रेरणा लेकर बालिकाएं बढे आगे, यह नसीहत..

बांदा, 

पूर्व माध्यमिक विद्यालय जारी 1 मे महिला सशक्तिकरण के उपलक्ष्य में आयोजित नारी चौपाल कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए मुख्य अतिथि राज्य महिला आयोग की सदस्या श्रीमती प्रभा गुप्ता नें बालिकाओं को बुंदेलखंड की वीरांगनाओं महारानी दुर्गावती महारानी लक्ष्मी बाई की वीरता की कहानियां बताकर उनसे प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने की शिक्षा दी एवं अपना नंबर देकर किसी भी परेशानी पर सूचना देने की बात कही और कहा मैं हर तरह से आपका सहयोग करूंगी।      

यह भी पढ़ें - केसीएनआईटी में लैंगिक समानता पर छात्र छात्राओं ने पेश किया नुक्कड़ नाटक

इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती साधना निगम ने लड़कियों में जोश भरते हुए कहा कि हम में है दम हम नहीं किसी से कम। हमें स्वयं अपनी हिम्मत और ताकत से अपने स्वालंबन से अपनी राह बनानी है। अपनी शर्म झिझक को किनारे रख अपनी प्रतिभा और अपनी शिक्षा के बल पर आगे बढ़ना है। उन्होंने बच्चियों को वूमेन पावर नंबर हेल्पलाइन नंबर, बाल अधिकार, पास्को एक्ट एवं घरेलू हिंसा के बारे में जागरूक करते हुए विस्तार से बताया। 

विशिष्ट अतिथि संजय निगम अकेला ने बच्चियों को अपना आत्म बल मजबूत रख आगे बढ़ने की बात कही और उन्होंने बताया कि छोटी-छोटी परेशानियों से घबराकर हमें अपनी शिक्षा और प्रतिभा का दमन नहीं करना है क्योंकि शिक्षा है तो ही जीवन है। शिक्षा ही हमारे आगे बढ़ने का माध्यम है लड़कियों को शिक्षा की अति आवश्यकता है क्योंकि समाज में उनकी जिम्मेदारी भी ज्यादा है, वह अपने आप केवल शिक्षा और प्रतिभा के दम पर दो दो परिवारों का नाम रोशन करती हैं।

यह भी पढ़ें - यह कौन सा जानवर है, जिसे देखकर वकील अपना अपना बस्ता छोड़कर भाग खड़े हुए

विद्यालय की अध्यापिका श्रीमती रश्मि अग्रवाल ने नारी मिशन शक्ति के बारे में महिलाओं और बच्चियों को विस्तार से जानकारी दी एवं आत्मरक्षा संबंधी गुर भी बच्चों को सिखाएं अपने शानदार संचालन में विद्यालय की सहायक अध्यापिका श्रीमती ज्योति विश्वकर्मा ने अपने गीतों और कविताओं के माध्यम से महिला सशक्तिकरण और महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।

प्राइमरी विद्यालय जारी की शिक्षिका श्रीमती संगीता ने बच्चों को शिक्षा ही जीवन का प्रकाश है का मूल मंत्र दिया। विद्यालय की बच्चियों ने मनमोहक नृत्य एवं गीत प्रस्तुत कर अतिथियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस मौके पर बुंदेलखंड मानस जन कल्याण समिति के अध्यक्ष नीरज निगम , सीएमसी अध्यक्ष राजारामजी, जारी ग्राम प्रधान रामकृष्ण व विद्यालय स्टाफ और बच्चों सहित भारी संख्या में नारी सशक्तिकरण की प्रतीक युवतियां उपस्थित रहीं।

यह भी पढ़ें - चलती ट्रेन में चढ़ने का प्रयास कर रहे भाई बहन की गिरकर दर्दनाक मौत

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2