जल संरक्षण का संदेश लेकर केन नदी तक छात्र छात्राओं ने निकाली जल यात्रा

जल को बचाने तथा संरक्षित करने के उद्देश्य से जिला अधिकारी बांदा अनुराग पटेल और जल योद्धा उमा शंकर पांडे के नेतृत्व में..

जल संरक्षण का संदेश लेकर केन नदी तक छात्र छात्राओं ने निकाली जल यात्रा

बांदा, 

जल को बचाने तथा संरक्षित करने के उद्देश्य से जिला अधिकारी बांदा अनुराग पटेल और जल योद्धा उमा शंकर पांडे के नेतृत्व में गुरुवार को हजारों छात्र छात्राओं ने केन नदी से जल यात्रा निकाली। इस यात्रा में जिला स्तरीय अधिकारी भी सम्मिलित हुए। वहीं दूसरी तरफ जनपद के 1725 जूनियर एवं प्राथमिक विद्यालयों तथा 200 इंटर कॉलेज के छात्र छात्राओं को जल संरक्षण के बारे में जागरूक किया गया।

यह भी पढ़ें - ट्रैक्टर ऐसा सोने जैसा, लकी ड्रा में बांदा के 2 किसानों को मिला सोने का सिक्का

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में जनपद में 17 सितंबर से 2 अक्टूबर 2022 तक चल रहे सेवा पखवाड़े के अंतर्गत गुरुवार को अशोक लाट तिराहे से केन नदी तक विभिन्न विद्यालयों के हजारों छात्र-छात्राओं की जल यात्रा रैली को जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में बच्चों के साथ जिला अधिकारी व अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी पैदल चलकर केन नदी तक गए। इस जल यात्रा का उद्देश जल बचाने तथा जल को संरक्षित करना है।

यह जल यात्रा रैली अशोक लाट तिराहे से संकट मोचन मंदिर, जेल रोड चौराहा होते हुए केन नदी तक आयोजित की गई। रैली में छात्र-छात्राओं के हाथों में जल संरक्षण व जल संरक्षण के लिए संदेश प्रदान करने वाली तख्तियां थी। जिनमें लिखा था जल ही जीवन है, जल है तो कल है, जल बचाओ कल बचाओ, पानी की रक्षा, देश की सुरक्षा है। इन स्लोगनों के जरिए लोगों को जल संचयन के लिए प्रेरित किया गया।

यह भी पढ़ें - सितंबर में हुई बारिश से बांदा में 5 साल का रिकॉर्ड टूटा, दो दर्जन मकान जमींदोज

जिलाधिकारी ने केन नदी के तट पर जल यात्रा रैली के समापन पर उपस्थित समाजसेवियों, विभिन्न विद्यालय के छात्र छात्राओं एवं अध्यापकों सम्बोधित करते हुए कहा कि जल संरक्षण एवं वर्षा जल की एक-एक बूंद को एकत्र करना बहुत महत्वपूर्ण है। बुन्देलखण्ड में जल संरक्षण की बहुत बडी आवश्यकता है तथा जल ही जीवन की महत्ता को दृष्टिगत रखते हुए जल संचयन करना बहुत आवश्यक है। इसी उद्देश्य से जल संचयन एवं जल के बचाव के लिए लोंगो में जन-जागरूकता लाने को इस जल यात्रा रैली का आयोजन किया गया।  उन्होंने बताया कि जनपद के 1725 जूनियर एवं प्राथमिक विद्यालयों तथा 200 इण्टर कॉलेज के छात्र छात्राओं द्वारा जल यात्रा का आयोजन कर लोंगो को जल बचाव के सम्बन्ध में जागरूक किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि वर्षा जल के संचयन के लिए हम सभी लोंगो को नदियों, पोखरों, तालाबों को संरक्षित करते हुए वर्षा के जल को एकत्र करना है। जिससे कि भूगर्भ जल का स्तर बढे और आने वाले समय मेें जल संकट से बचाव हो सके। इस जल यात्रा रैली में आर्य कन्या इण्टर कॉलेज, सरस्वती बालिका विद्या मन्दिर इण्टर कॉॅलेज, आदर्श बजरंग इण्टर कॉलेज, राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज आदि विद्यालयों के छात्र छात्रायें तथा नगर मजिस्टेªट राजेश वर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक विनोद कुमार, जल योद्धा उमाशंकर पाण्डेय, ओम प्रकाश त्रिपाठी, दयाराम रैकवार सहित विद्यालयों के शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - देवी प्रतिमा विसर्जन जुलूस के लिए गाइड लाइन तैयार, समितियों से शपथ पत्र भरवाए

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0