उप्र के 75 फीसदी ग्रामीणों तक पहुंचा नल से जल

उत्तर प्रदेश में ग्रामीणों को शुद्ध पानी मुहैया कराने में जल जीवन मिशन ने लंबी छलांग लगाई है...

उप्र के 75 फीसदी ग्रामीणों तक पहुंचा नल से जल

जल जीवन मिशन के तहत यूपी ने पार किया 75 फीसदी नल कनेक्शन देने का लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने दी बधाई, योजना के लिए प्रधानमंत्री का जताया आभार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में ग्रामीणों को शुद्ध पानी मुहैया कराने में जल जीवन मिशन ने लंबी छलांग लगाई है। राज्य के 75 प्रतिशत ग्रामीणों तक नल से शुद्ध जल की आपूर्ति से जोड़ दिया गया है। बुधवार को भारत सरकार की रेटिंग में उप्र 75 प्रतिशत नल कनेक्शन देने वाले राज्यों की सूची में शामिल हो गया है।

यह भी पढ़े : उत्तर प्रदेश के छह जिलों से अयोध्या धाम के लिए शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा, किराया तय

उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में इस उपलब्धि को हासिल करने पर कई केंद्रीय व राज्य मंत्रियों ने बधाई दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश वासियों की तरफ से जल जीवन मिशन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री ने दी बधाई, कहा-जल्द पूरा करें लक्ष्य

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने एक्स पर इस उपलब्धि के लिए मिशन से जुड़े कर्मियों को बधाई दी है और जल्द से जल्द बाकी गांवों को नल कनेक्शन से जोड़ने का आह्वाहन किया है। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने इसे यूपी की बड़ी उपलब्धि बताते हुए बधाई दी है। उप्र के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने शुभकामनाएं दी हैं।

यह भी पढ़े : पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों प्राण प्रतिष्ठा पर रोक लगाने की भी मांग को लेकर, इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल, बताई ये वजह

1,97,90,921 घर को दिया नल कनेक्शन

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 2,63,48,443 परिवार को शुद्ध पानी पहुंचाने का लक्ष्य है। बुधवार तक 1,97,90,921 घरों को नल कनेक्षन दिये जा चुके हैं। जो लक्ष्य का 75.11 प्रतिशत है। एक परिवार में कम से कम छह सदस्य होने का अनुमान है। इस लिहाज से तकरीबन 11,87,45,526 ग्रामीण लाभांवित हो चुके हैं।

पहले तोड़े कई रिकार्ड

प्रवक्ता ने बताया कि हर घर नल योजना में यूपी ने वित्तीय वर्श 2023-24 में एक करोड़ से अधिक नल कनेक्शन देकर नया रिकार्ड कायम कर चुका है। यूपी को 85 लाख नल कनेक्शन देने का लक्ष्य मिला था। जिसके मुकाबले में उत्तर प्रदेश ने 3 माह पहले ही 1 करोड़ 1 लाख 10 हजार नल कनेक्शन दिए। जो लक्ष्य से 119 प्रतिशत अधिक था।

यह भी पढ़े : शिक्षक गरिमा के विरुद्ध ड्यूटी लगाये जाने का विरोध, शुक्रवार को काले कपड़े पहनकर दर्ज करायेंगे

मई में 12 लाख 93 हजार नल कनेक्शन दिये थे

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार उप्र मई 2023 में 12 लाख 93 हजार से अधिक नल कनेक्शन देने वाला राज्य बना था। यही नहीं यूपी के पांच जिलों में सर्वाधिक नल कनेक्शन दिये गये थे। इनमें सीतापुर पहले नम्बर रहा। जहां साल भर में 3 लाख 68 हजार, हरदोई में 3 लाख, लखीमपुर खीरी में 2 लाख 93 हजार, प्रतापगढ़ में 2 लाख 70 हजार और जौनपुर 2 लाख 49 हजार नल कनेक्शन दिये गये थे।

हिन्दुस्थान समाचार

यह भी पढ़े : झाँसी : चार राष्ट्रीय पक्षी की मौत, दो की हालत नाजुक

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0