शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2021 अब 23 जनवरी को आयोजित होगी, कार्यक्रम जारी

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी)-2021 अब 23 जनवरी को आयोजित होगी। इसका परिणाम 25 फरवरी को जारी किया जाएगा..

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2021 अब 23 जनवरी को आयोजित होगी, कार्यक्रम जारी
फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी)-2021 अब 23 जनवरी को आयोजित होगी। इसका परिणाम 25 फरवरी को जारी किया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने बुधवार को परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया। विभाग के अनु सचिव धमेंद्र मिश्र के अनुसार इस परीक्षा के लिए 12 जनवरी को प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।

परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक को 17 जनवरी तक प्रवेश पत्रों की स्कैन कॉपी उपलब्ध कराई जाएगी। 20 जनवरी तक प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट डबल लॉक में रखने के लिए जिलों में भेजी जाएगी। जारी कार्यक्रम के अनुसार 27 जनवरी को उत्तरमाला वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। अभ्यर्थी 1 फरवरी तक उत्तरमाला पर ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। विशेषज्ञ समिति की ओर से 21 फरवरी तक आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। इसके बाद संशोधित उत्तरमाला 23 फरवरी को वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा और 25 को परिणाम जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - लखनऊ में आजादी के 75 वें वर्ष में 75 हजार बच्चों ने गाया वंदेमातरम्

दो पाली में परीक्षा

  • सुबह 10 से 12.30 बजे तक पहली पाली में प्राथमिक स्तर (कक्षा एक से पांच) की टीईटी आयोजित की जाएगी।
  • दूसरी पाली में दोपहर  2.30 से शाम 5 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 6 से 8 तक की) टीईटी आयोजित की जाएगी।

बताते चलें कि टीईटी-2021 28 नवंबर को प्रस्तावित थी, लेकिन उसी दिन प्रश्न पत्र लीक होने के बाद परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। उसी समय बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश द्विवेदी ने एक माह के भीतर दोबारा टीईटी आयोजित कराने का दावा किया था, लेकिन अब करीब दो माह बाद परीक्षा आयोजित की जाएगी।यूपी टीईटी की परीक्षा में लगभग 20 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था।

छात्रों की इस बड़ी संख्या के लिए राज्य भर में सरकार द्वारा 2,736 परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया गया था। हालांकि, परीक्षा के दिन ही पेपर लीक हो जाने के कारण इसे निरस्त कर दिया गया था।  खबरों के मुताबिक इस बार परीक्षा के लिए नए और बेहतर केंद्रों का चयन किया जाएगा। उम्मीदवारों को नया प्रवेश पत्र भी जारी किया जाएगा। इसके अलावा ओएमआर शीट आदि के निर्माण आदि में समय लगने के कारण इस परीक्षा में ज्यादा समय लगने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें - छह सौ किमी लंबा गंगा एक्सप्रेसवे प्रयागराज को मेरठ से जोड़ेगा : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

यह भी पढ़ें - काशी विश्वनाथ धाम भारत की पुरातन और व्यवस्थित विकास का बेहतरीन उदाहरण

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1