पुलिस लाइन तिराहे से कालूकुआ तक दस मीटर चौड़ी सड़क और दोनों तरफ बनेगा फुटपाथ

बांदा शहर के मुख्य महाराणा प्रताप चौराहे का सुंदरीकरण के साथ पुलिस लाइन तिराहे से कालूकुआ तक दस मीटर की..

पुलिस लाइन तिराहे से कालूकुआ तक दस मीटर चौड़ी सड़क और दोनों तरफ बनेगा फुटपाथ
फाइल फोटो

बांदा शहर के मुख्य महाराणा प्रताप चौराहे का सुंदरीकरण के साथ पुलिस लाइन तिराहे से कालूकुआ तक दस मीटर की चौड़ी सड़क तैयार की जा रही है। सड़क चौड़ीकरण के लिए शासन ने तीन करोड़ 27 लाख रुपये खर्च करने की अनुमति दी है। साथ ही 2.5 करोड़ रुपये सड़क के दोनों तरफ फुटपाथ व पटरी बनाने की तैयारी की जा रही है। लोक निर्माण विभाग को कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। जिसकी निगरानी मंडलायुक्त दिनेश कुमार सिंह स्वयं कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें - यूरो सर्जन ने बगैर चीरा लगाए निकाली 40 एम एम की पथरी

बांदा शहर को नगर से महानगर की ओर एक कदम आगे बढ़ाने का सपना लिए मंडलायुक्त दिनेश कुमार सिंह रोज नए कामों को अंजाम देने में लगे हुए हैं। बांदा जिले की हर ग्राम पंचायत में बच्चों के खेलने व लोगों को टहलने के साथ हरा-भरा बनाने की तैयारी करते हुए पार्क का निर्माण कर रहे है। जिसके लिए सभी तहसीलदारों को ग्राम पंचायतों में सरकारी बंजर पड़ी जमीनों को खोज कर पार्क तैयार करने को कहा गया है।

वहीं शहर को बड़े महानगरों की तर्ज पर चौड़े मार्ग, मार्ग के दोनों तरफ पैदल चलने वाले यात्रियों की सुगमता के लिए फुटपाथ तैयार करवा रहे हैं। अगर सड़क के दोनों तरफ जमीन बचती है, तो पेड़ पौधे लगाने की भी तैयारी है। बताया कि महानगर की पहचान चौड़े मार्ग, जगमगाती लाइटें व बड़ी दुकानें ही होती है। इसी तर्ज पर यहां भी सड़कों को तैयार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - ललितपुर से चंदेरी होते हुए अशोकनगर के लिए 102 किमी दूरी रेलमार्ग के लिए सर्वे का आदे

पी़डब्लूडी विभाग के सहायक अभियंता रामेंद्र सिंह का कहना है कि मार्ग के चौड़ीकरण का कार्य किया जा रहा है। जो कि 2.5 किलोमीटर की बननी है। इसके लिए सर्वे का काम हो रहा है, जिसमें देखना होगा कि कितने पेड़ या मकान आ रहे है। क्योकि मंडलायुक्त के निर्देश है कि किसी भी व्यक्ति को कोई दिक्कत न हो।

मार्ग चौड़ीकरण व महाराणा प्रताप चौराहे पर कार्य प्रगति में सामने आने वाले बिजली के पोल अंडर ग्राउंड केबिलों को हटाकर शिफ्ट करने के लिए पीडब्लूडी विभाग को 77 लाख रुपये दिए जा रहे हैं। पीडब्लूडी विभाग इन खंभों को शिफ्ट करने का कार्य खुद करेगा। लेकिन तकनीकी मार्ग दर्शन विद्युत विभाग करेगा। जिसका 15 प्रतिशत सुपरविजन चार्ज विद्युत विभाग को दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे निर्माण कार्य का चित्रकूट जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण, दिए निर्देश

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
3
funny
1
angry
0
sad
2
wow
2