प्राकृतिक झरना का अद्भुत दृश्य आकर्षण का केन्द्र बना, आप भी अनोखे दृश्य का आनंद लें

शहर के बाईपास रोड से लगे प्राचीन किलकिला कुंड में वर्षा प्रारंभ होते ही प्राकृतिक जलप्रपात ने अद्भुत स्वरूप ले लिया है...

प्राकृतिक झरना का अद्भुत दृश्य आकर्षण का केन्द्र बना, आप भी अनोखे दृश्य का आनंद लें

पन्ना,

शहर के बाईपास रोड से लगे प्राचीन किलकिला कुंड में वर्षा प्रारंभ होते ही प्राकृतिक जलप्रपात ने अद्भुत स्वरूप ले लिया है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी यहां स्थानीय लोग झरने की खूबसूरती को निहारने के लिए पहुंचने लगे हैं। साथ ही इस सुंदर नजारे को मोबाइल में कैद करने के चक्‍कर में खतरा मोल लेने से भी बाज नहीं आ रहे है। सेल्‍फी लेने के चक्‍कर में लोग जान से खिलवाड़ करते देखे जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें - रक्षाबंधन में मंडल की 75 हजार बहनों को मिलेगी रोडवेज बसों में फ्री यात्रा की सौगात

किलकिला नदी का जल बहाव कुंड में पहुंचने पर यहां ऊंचाई से चट्टानों पर गिरते पानी का दृश्य अनोखा और अद्भुत होता है। हालांकि गमी के दिनों में यह दृश्य मुश्किल होता है, लेकिन वर्षाकाल और सर्दियों में इस सुंदर नजारे का आनंद लेने के लिए पर्यटकों की भीड़ लगती है। वर्तमान में हो रही वर्षा के कारण यहां सुबह से ही पर्यटक पहुंचने लगते हैं। सुरक्षा व्यवस्था के अभाव में यहां पर्यटकों पर खतरा मंडराता रहता है। बीते वर्ष कुछ हादसे होने के बाद यहां सुरक्षा व्‍यवस्‍था की गई थी, लेकिन इस वर्ष अभी तक सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं किए गए है।

4 से 6 घंटे तक लगातार वर्षा होने के बाद किलकिला नदी का यह कुंड झरने की जगह धुआंधार दिखने लगता है। यह नजारा काफी दूरी से धुआं की तरह नजर आता है, जिसकी एक छटा देखने के लिए नगर के लोग काफी संख्या में एकत्रित होने लगते हैं। ऐसा नजारा तभी देखने को मिलता है जब लगातार तेज वर्षा हो। सामान्य वर्षा में लगभग डेढ़ सौ फीट नीचे चट्टानों में गिरता हुआ पानी झरने की तरह दिखने लगता है और लोग इसी का आनंद लेने यहां पहुंचते हैं।

यह भी पढ़ें - Whatsapp पर लॉटरी लिंक भेज रहे जालसाज, ध्यान रखें ये बातें

यह भी पढ़ें - स्वतंत्रता संग्राम का साक्षी रहा ऐतिहासिक कालिंजर दुर्ग भी लाइटिंग के जरिए तिरंगे में नहाया

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0