बिना वैक्सीन लगवाये डाउनलोड होता है सर्टिफिकेट, अगर आपको भी चाहिये तो यहां आईये

ये कोई मजाक नहीं है, ये पूरी तरह से सही घटना है। अगर आपको भी वैक्सीन लगवाये बिना वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट चाहिये..

बिना वैक्सीन लगवाये डाउनलोड होता है सर्टिफिकेट, अगर आपको भी चाहिये तो यहां आईये
बिना वैक्सीन के डाउनलोड होता है सर्टिफिकेट

ये कोई मजाक नहीं है, ये पूरी तरह से सही घटना है। अगर आपको भी वैक्सीन लगवाये बिना वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट चाहिये तो चले जाइये, बांदा शहर के छाबी तालाब सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में। लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले भारत सरकार के कोविन वेबसाइट पर अपना आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

रजिस्ट्रेशन कराने पर आपसे आधार कार्ड की डिटेल, मोबाइल नं, नाम इत्यादि सब पूछा जायेगा, इसलिए आप निःसंकोच सारी जानकारी भर दीजिये। ये सब भरने के बाद आसपास उपलब्ध वैक्सीनेशन सेंटर में वैक्सीनेशन के लिए उपलब्ध तारीखों में आपसे पूंछा जायेगा कि किस तारीख को कौन से वैक्सीनेशन सेंटर में आप वैक्सीन लगवाना चाहते हैं, आप वो भी सब भर दीजिये और आप चाहते हैं कि 10 बजे से 4 बजे के बीच आप एक नियत समय पर जाकर वैक्सीनेशन कराना चाहते हैं तो वो टाइम फ्रेम भी सेट कर दीजिये। इतना सब करने के बाद आपका वैक्सीनेशन शेड्यूल हो जायेगा। इसके लिए आपके पास एक एसएमएस भी आयेगा जिसमें 4 डिजिट का एक कोड भी होगा, जो आपको वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर बताना होगा।

यह भी पढ़ें - 70 साल की महिला से 21 साल के युवक ने किया रेप, पुलिस ने भेजा जेल

यह भी पढ़ें - बांदा : नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने ऑक्सीजन प्लांट का पूजन कर वैक्सीनेशन का किया शुभारंभ

आपको अभी तक अच्छा लगा कि ये पूरा प्राॅसेस डिजिटल भारत के इस युग में पूरी तरह से डिजिटल दिखाई दे रहा है। पर यहां इतना खुश होने की जरूरत नहीं है। दरअसल जब आप तय तारीख और समय पर वहां जायेंगे तो आपको पता चलेगा कि वहां टाइम फ्रेम का कोई महत्व ही नहीं है। वैक्सीन लगवाने वालों की भीड़ है, लोगों के बैठने के लिए जगह है, जहां लोग सटकर बैठे हुए अपने वैक्सीनेशन की बारी का इंतजार कर रहे हैं।

chc banda vaccination

लेकिन आपको इस सेंटर में दाखिल होने से पहले बाहर बैठी एक महिला कर्मचारी को वैरिफाई कराना होगा कि आप वही व्यक्ति हैं जिसने आनलाइन रजिस्ट्रेशन किया है। इसके लिए आपसे वह महिला आपको एक कार्ड देंगी, जिसे आपको भरना होगा (ये वही कार्ड है, जो आनलाइन रजिस्ट्रेशन के पहले मैनुअल वैक्सीनेशन के समय प्रयोग में लाया जा रहा था)। अब वो आपके आधार कार्ड के लास्ट 4 डिजिट पूंछेंगी और आपको एसएमएस में जो 4 डिजिट का कोड मिला है, वो भी पूंछेंगी। आपके बताने के बाद वो आपको अन्दर जाने देंगी। यानि यहां तक तो प्राॅसेस वाकई डिजिटल है, सिवाये उस कार्ड को भरवाने के।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट : कमिश्नर ने निरीक्षण कर बेड बढ़ाने का दिया निर्देश

अब बारी आती है अन्दर जाकर वैक्सीनेशन कराने की। यहां पर आपको अपना आधार कार्ड जमा कराने के लिए कहा जायेगा। अब आप पूंछेंगे कि एक बार जब आॅनलाइन आधार की डिटेल सबमिट कर दी है तो दोबारा यहां मांगने की क्या जरूरत है? और उस पर भी आपका कलर प्रिंट वाला आधार कार्ड। अब अगर आपके पास वो नहीं है तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं, आप बिना वैक्सीन लगवाये अपना मन मसोसते हुए अपने घर चले आईये।

chc banda vaccination

इसके लिए सरकार को भी कोस सकते हैं कि जब तक यहां नहीं आये थे, तब तक सरकार की डिजिटलीकरण वाली तकनीक को कितना अच्छा मान रहे थे। लग रहा था कि हमारी भारत सरकार वाकई डिजिटल हो चुकी है। वैसे देखा जाये तो इसमें सरकार का भी पूरा दोष नहीं है। दरअसल जब कर्मचारी ही लंका लगाने में लगे हैं तो सरकार भी क्या करे। कितना ध्यान रखे, कि ये करो, ऐसा करो, या ये न करो इत्यादि.. इत्यादि।

यह भी पढ़ें - कोरोना से बचाव के लिए पुलिस ने ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू की पहल

खैर अब आगे की मुख्य बात तो बनाना बाकी ही रह गया। अब जब आप घर पहुंच चुके होंगे (ध्यान दीजियेगा, कि अभी तक आपको वैक्सीन नहीं लगी है), तब तक आपके मोबाइल में एक एसएमएस आ चुका होगा। जिसमें पूरे उत्साह के साथ आपको बताया जायेगा कि जनाब फलां साहब, आपको ढिकां जगह पर ये वैक्सीन फलां-ढिकां तारीख और समय पर लग चुकी है और अब आप इस लिंक पर क्लिक करके अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

chc banda vaccination

है न, खुशी की बात, इससे आप वैक्सीन लगवाने से भी बच गये और आपको वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट भी मिल गया। यानि ये तो जबरदस्त बात हो गयी। कुछ लोगों ने मिलकर मोदी जी के वैक्सीनेशन अभियान को चार कदम आगे बढ़ाते हुए 110 परसेंट डिजिटल बना दिया है। यानि कोई भी काम मैनुअल नहीं (सिवाए वो कार्ड भरने के)। 

यह भी पढ़ें - WHO, बॉम्बे हाईकोर्ट कर रहा योगी मॉडल की तारीफ, अखिलेश फैला रहे भ्रम - सिद्धार्थनाथ सिंह

हमें पता है कि आपको विश्वास नहीं हो रहा है, तो आपको विश्वास आ जाये इसके लिए आपको हम वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट भी अटैच कर रहे हैं।

कोरोना टीकाकरण प्रमाण पत्र, vaccination certificate

अब तो आपको विश्वास आ जायेगा न?

तो देर किस बात की है, आप भी 110 परसेंट डिजिटल होकर अपना डिजिटल वैक्सीनेशन कराईये। और हां इसमें किसी भी प्रकार का बुखार नहीं आता (अरे भईया ! जब वैक्सीन लगी ही नहीं, तो बुखार कैसे आयेगा?)।

अब वैक्सीनेशन की दूसरी डोज भी आप ऐसे ही लगवा सकते हैं, 84 दिनों के बाद। लेकिन ऐसी सुविधा बनी रहे, तब ही ये हो पायेगा। इसके लिए हम भगवान से मनायेंगे कि ये चलता रहे ताकि विपक्षी जो सरकार के दबाव में वैक्सीन का सर्टिफिकेट तो चाहते हैं, लेकिन वैक्सीन लगवाना नहीं चाहते, उनके लिए ये एक बेहतरीन योजना है। आप चाहें तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन सिर्फ स्टाॅक रहने तक।

मैं फिर आपको ध्यान दिलाना चाहता हूं, ये मजाक नहीं है......

यह भी पढ़ें - कौन है मुकीम काला, जो चित्रकूट जेल के अन्दर मारा गया

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
1
funny
0
angry
1
sad
0
wow
1