हमीरपुर : प्रधानों के आंदोलन से मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट को लगा करारा झटका

ग्राम प्रधानों के अचानक कार्य बहिष्कार करके सुमेरपुर ब्लॉक कार्यालय में धरना प्रदर्शन शुरू करने के कारण मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट..

हमीरपुर : प्रधानों के आंदोलन से मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट को लगा करारा झटका

  • ब्लॉक की किसी भी पंचायत में नहीं हुआ पौधरोपण

ग्राम प्रधानों के अचानक कार्य बहिष्कार करके सुमेरपुर ब्लॉक कार्यालय में धरना प्रदर्शन शुरू करने के कारण मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट को करारा झटका लगा है। सचिवों के तमाम प्रयास के बाद भी ग्राम प्रधान कहीं पौध रोपण कराने के लिए तैयार नहीं हुए। रोपित करने के लिए मंगाए गए पौधे पंचायत भवनों में रखे हुए मुरझाते रहे। दोपहर बाद ब्लॉक प्रमुख ने तीन दिन में कार्यवाही का आश्वासन देकर शीतल पेय पिलाकर धरना प्रदर्शन समाप्त कराया और कार्यालय का ताला खुलवाया। तब कहीं जाकर ब्लॉक कर्मी अपने-अपने पटल पर पहुंचकर शासकीय कार्य निपटा सके।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर : गैंगेस्टर के दो अपराधियों की 19.80 लाख रुपये की सम्पत्ति कुर्क

उधर जिले के प्रभारी मंत्री ने प्रधान संघ के प्रतिनिधिमंडल की समस्याओं को सुनकर जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी को बीडीओ के खिलाफ जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। पांच जुलाई को मुख्यमंत्री के निर्देश पर पौधरोपण किया जाना था। इसकी तैयारियां जोर शोर की गई थी। लेकिन बीडीओ के द्वारा मनरेगा के कार्याे में कमीशन मांगने तथा ना देने पर भुगतान रोक देने से नाराज ग्राम प्रधानों ने मंगलवार को सुबह ब्लॉक कार्यालय में ताला डालकर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। इससे पंचायतों में कहीं भी पौध रोपण नहीं हो सका।

साथ ही मनरेगा के सभी कार्य ठप हो गए। पंचायत सचिवों ने पौध रोपण कराने का प्रयास किया। लेकिन प्रधानों का सहयोग नहीं मिलने से सफल नहीं हुए। उधर दोपहर बाद ब्लॉक प्रमुख जयनारायण सिंह यादव कार्यालय पहुंचे और ग्राम प्रधानों की समस्याओं को सुनकर तीन दिन में कार्यवाही कराने का आश्वासन देकर ग्राम प्रधानों का धरना शीतल पेय पिलाकर खत्म कराया और ग्राम प्रधानों द्वारा कार्यालय में डाले गए ताले को खुलवाकर काम काज शुरू कराया।

यह भी पढ़ें - बेतवा एक्सप्रेस दुर्ग से कानपुर का रूट डायवर्ट, मानिकपुर प्रयागराज से होते हुए कानपुर पहुंचेगी

  • आज होगी प्रशासनिक समिति की बैठक

सुमेरपुर ब्लाक प्रमुख जयनारायण सिंह यादव ने बताया कि बुधवार को प्रशासनिक समिति आकस्मिक बैठक बुलाई गई है। बैठक में प्रधान संघ की ओर से पांच सदस्य प्रतिनिधि मंडल भी शामिल होगा। बैठक में बीडीओ भीमसेन व सहायक लेखाकार मनरेगा अरुण कुमार कुशवाहा के खिलाफ लगे आरोपों पर चर्चा होगी।उसके बाद प्रस्ताव पारित करके कार्यवाही के लिए शासन प्रशासन को भेजा जाएगा और जो भी दोषी होगा जांच के बाद कार्यवाही की मांग की जाएगी।

  • सदर विधायक ने प्रधान संघ को दिया कार्यवाही का आश्वासन

ग्राम प्रधानों के धरना प्रदर्शन की खबर पाकर शाम सदर विधायक डॉ मनोज कुमार प्रजापति ब्लॉक कार्यालय पहुंचे और ग्राम प्रधानों से वार्ता करके शीघ्र समस्या के समाधान का आश्वासन दिया। प्रधान संघ ने खंड विकास अधिकारी व सहायक लेखा अधिकारी मनरेगा में अरुण कुमार कुशवाहा के खिलाफ गंभीर आरोप लगाकर कार्रवाई की मांग की। विधायक ने कार्यवाही का आश्वासन दिया है। वहीं शाम को जिला पंचायत राज अधिकारी राजेंद्र प्रकाश भी ब्लॉक आये और ग्राम प्रधानों से वार्ता करके यथा उचित कार्यवाही का भरोसा दिलाया। प्रधान संघ ने कहा कि अगर तीन दिवस में कार्यवाही नहीं हुई तो उनका आंदोलन पुनः होगा। इस मौके पर अरविंद प्रताप यादव, लल्ला सिंह चंदेल, गुरुप्रताप सिंह परिहार,अरिमर्दन सिंह, नरेंद्र पाल,बवाली पाल, नोखेलाल यादव, अशोक यादव, विनोद निषाद,आशीष सचान,अरविंद निषाद आदि ग्राम प्रधान मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - देखिये बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की आकर्षक तस्वीरें, उत्तर प्रदेश बन रहा है, एक्सप्रेस प्रदेश

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2