रामा तुलसी की खेती से बुन्देलखंड के किसानों की बदल रही तकदीर

हमीरपुर समेत बुन्देलखंड क्षेत्र में रामा तुलसी की खेती से अब किसानों की तकदीर...

रामा तुलसी की खेती से बुन्देलखंड के किसानों की बदल रही तकदीर

मोटी कमाई के लिए अब खेती का बढ़ा रकबा

हमीरपुर। हमीरपुर समेत बुन्देलखंड क्षेत्र में रामा तुलसी की खेती से अब किसानों की तकदीर बदल रही है। इसकी खेती में लागत लगाने वाले किसान हर साल कई गुना मुनाफा भी कमा रहे है। इसीलिए हर साल तुलसी की खेती का रकबा बढ़ रहा है।

बुन्देलखंड के हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट समेत अन्य जिलों में पिछले दस साल पहले किसानों ने परम्परागत खेती के साथ ही तुलसी की खेती की तरफ कदम पर रखे थे। अकेले हमीरपुर के सुमेरपुर क्षेत्र के पत्योरा, मौदहा, राठ, सरीला और गोहांड क्षेत्र के तमाम गांवों में सैकड़ों हेक्टेयर क्षेत्रफल में रामा तुलसी की खेती शुरू की गई थी। कम लागत में तैयार होने वाली तुलसी की फसल भी किसानों ने घर बैठे ही बेचकर बड़ी पूंजी बनाई।

यह भी पढ़े : मध्य प्रदेश पहुंची प्रियंका गांधी से मुख्यमंत्री शिवराज ने किए तीखे सवाल

राठ गोहानी के राजेन्द्र सिंह व चिल्ली गांव के रघुवीर सिंह ने बताया कि एक हेक्टेयर जमीन पर तुलसी की खेती में लागत करीब दस हजार रुपये आती है लेकिन मुनाफा कई गुना होता है। बताया कि एक हेक्टेयर में 10 क्विंटल तक तुलसी की उपज होती है। बताया कि मार्केट में तुलसी की लगातार बढ़ रही डिमांड के कारण इस साल इसकी खेती का दायरा किसानों ने बढ़ाया है। बुन्देलखंड के चित्रकूट धाम मंडल के जिलों में भी इस बार सैकड़ों हेक्टेयर क्षेत्रफल में तुलसी की खेती किसान कर रहे है।

यह भी पढ़े : बुंदेलखंड के प्रत्येक जिले में 250 सोलर पंप और लगाए जाएंगे: कृषि मंत्री

एक ही गांव में ही 15 एकड़ में हो रही तुलसी की खेती

हमीरपुर के राठ क्षेत्र के चिल्ली गांव में ही इस साल दर्जनों किसान 15 एकड़ जमीन पर तुलसी की खेती शुरू की है। यहां के रघुवीर सिंह ने बताया कि पिछले कई सालों से तुलसी की खेती करने पर भारी मुनाफा हुआ है। एक एकड़ में लागत से कई गुना मुनाफा होने से दर्जनों लोग इसकी खेती की तरफ कदम बढ़ाए है। बाजार में 10 हजार रुपये क्विंटल तुलसी बिकती है। इसे खरीदने आर्गेनिक कम्पनी के लोग गांव आते है। पिछले साल एक एकड़ में 10 क्विंटल तुलसी की उपज आसानी से हुई थी जिसे घर बैठे ही कम्पनी के लोगों ने खरीद लिया था।

यह भी पढ़े : बांदा : आईटी एवं सोशल मीडिया योद्धाओं ने सीखी, महासमर में उतारने से पहले की सावधानी

कई गांवों में खेतों पर लहलहाई रामा व श्यामा तुलसी

जिला उद्यान निरीक्षक डीएस सोनकर ने बताया कि राठ, गोहांड व सरीला क्षेत्र के भैसाय, अटगांव, चिल्ली, तुरना, नंदना, दांदों, उमरिया, बहगांव व चिल्ली समेत तमाम गांवों में बड़ी संख्या में किसान रामा और श्यामा तुलसी की खेती कर रहे है। तीन साल पहले इसकी खेती के लिए विभाग से अनुदान मिलता था लेकिन अब अनुदान नहीं दिया जा रहा है। किसानों को सिर्फ तुलसी के बीज दिए गए है। जिला उद्यान अधिकारी आशीष कुमार कटियार ने बताया कि हमीरपुर समेत बुन्देलखंड क्षेत्र में बड़ी संख्या में किसानों ने तुलसी की खेती से अपनी तकदीर बदली है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
1
angry
0
sad
0
wow
0