बुंदेलखंड के बांदा में पारा उछलकर 45 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

बुंदेलखंड के बांदा में एक बार फिर भीषण गर्मी पड़ रही है। सोमवार को सुबह से आसमान से आग बरसने लगी..

बुंदेलखंड के बांदा में पारा उछलकर 45 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा
फाइल फोटो

बुंदेलखंड के बांदा में एक बार फिर भीषण गर्मी पड़ रही है। सोमवार को सुबह से आसमान से आग बरसने लगी और दोपहर 3 बजे पारा उछल कर 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। जिससे बदन झुलसाने वाली भीषण गर्मी शुरू हो गई और लोग धूप से बचने के लिए छांव तलाशते नजर आए।

जनपद में वैसे तो मार्च के महीने से ही गर्मी के तेवर देखने को मिल रहे हैं और अब अप्रैल के महीने में गर्मी का रौद्र रूप देखने को मिल‌ रहा है। 2 दिन से यहां 43 डिग्री के आसपास पारा टिका हुआ था लेकिन सोमवार को इसमें और इजाफा हो गया। पारा बढ़कर 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। अचानक पारा चढ़ने से लू के थपेड़े चलने लगे जिससे लोग गर्मी में परेशान दिखे, सड़कों पर सन्नाटा पसर गया और बाजारों में भी दुकानें सूनी हो गई।

यह भी पढ़ें - अनुवांशिक बीमारी है हीमोफीलिया, चोट लगने पर हर बार लगता है इंजेक्शन

इस बारे में लोगों का कहना है कि इस तरह की प्रचण्ड गर्मी मई व जून के महीने में पडती है लेकिन इस साल अप्रैल के पहले पखवारे में ही पारा 45 डिग्री पर पहुंच गया। तेज धूप और गर्मी से लोग बेहाल हैं और अब गर्म हवाएं लू में बदल गई है। जिससे दोपहर में आवागमन करने वाले लोग तौलिया व गमछे से सिर को ढक कर निकल रहे हैं।

इस बारे में कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिनेश शाह ने बताया जिले में 2 दिन से 43 डिग्री तापमान बना हुआ था और आज अचानक तापमान में बढ़ोतरी होने से जनजीवन अस्त व्यस्त होना स्वभाविक है। उन्होंने कहा कि इस तरह का तापमान अप्रैल के महीने में पिछले कई वर्षों में नहीं देखा गया। इसी तरह न्यूनतम तापमान में भी गत वर्षाे की अपेक्षा बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई है। बताते चलें कि उत्तर प्रदेश का बांदा सर्वाधिक गर्म रहने वाला शहर है, यहां 13 जुलाई 2019 को 49 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया था‌ तब देश का यह जनपद सर्वाधिक गर्म रिकॉर्ड किया गया था।

यह भी पढ़ें - अतुल गुप्ता हत्याकांड को लेकर लोगों में उबाल, हत्यारों की गिरफ्तारी को लेकर किया प्रदर्शन

यह भी पढ़ें - खजुराहो वाया बांदा कानपुर पैसेंजर चलाने की मांग, आमजन को हो रही दिक्कत

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
2
wow
2