नुक्कड़ नाटक के जरिये लोगों को बताई डायल 112 की खूबियां

अपराधियों के हौसलों को पस्त करने के लिए उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा आपातकालीन 112 नंबर को और भी सशक्त बनाया गया है....

नुक्कड़ नाटक के जरिये लोगों को बताई डायल 112 की खूबियां
नुक्कड़ नाटक के जरिये डायल 112 की खूबियां

अपराधियों के हौसलों को पस्त करने के लिए उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा आपातकालीन 112 नंबर को और भी सशक्त बनाया गया है । जिसका डेमो आज  रेलवे स्टेशन महोबा, ड्योढ़ी दरवाजा चरखारी, पर एक नुक्कड़ नाटक के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। 

यह भी पढ़ें - योगी सरकार ने लखनऊ, दिल्ली, कोलकाता और मुंबई के 'राज्य अतिथिगृहों' के बदले नाम

इसमें बताया गया कि 112 नम्बर डायल करने पर किसी भी प्रकार की आपात स्थिति से निपटने के लिए नजदीकी पुलिस प्रभारी दल आपके पास पहुंच जाएगें। एक देश एक नंबर एक आपात प्रणाली के अंतर्गत व्यापारिक प्रतिष्ठान, राजकीय प्रतिष्ठान और उद्योग, मकान ,वाहन, खेत खलियान, वाद विवाद, महिला उत्पीड़न ट्रैफिक ,गुमशुदा गंभीर अपराध होने की आशंका पर दुर्घटना प्रसूति की समय यहां तक कि गंभीर रूप से बीमार होने पर भी आप 112 नंबर डायल करके पुलिस की सहायता प्राप्त कर सकते हैं ।इसे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ओबी बेन पर सरकार ने एलईडी टीवी के माध्यम से लोगों के जागरूक करने का प्रयास किया है। 

यह भी पढ़ें - ऊर्जा संरक्षण के लिए देश में जानी जाएगी कानपुर मेट्रो, ब्रेक से बनने वाली बिजली भी होगी इस्तेमाल

इसके साथ ही विभागीय कार्यकर्ताओं ने ड्योढ़ी दरवाजे पर एक नुक्कड़ नाटक पेश कर 112 नंबर डायल करने के लाभ बताए।जिसे बड़ी संख्या में लोगों ने खड़े होकर कार्यकर्ताओं द्वारा प्रस्तुत किए गए नुक्कड़ नाटक को देखा और 112 नंबर डायल करने की प्रणाली को भी समझा। मौके पर सीओ सदर रामप्रवेश राय, कोतवाली प्रभारी एवं अन्य पुलिस टीम महोबा में चरखारी में क्षेत्राधिकारी चरखारी उमेशचंद्र कोतवाली प्रभारी शशि कुमार पांडे सहित लगभग दो दर्जन जवान उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - दीपावली में चित्रकूट आने वाले श्रद्धालुओं को सीएम योगी करवाए "रामायण" के दिव्य दर्शन

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0