देश में लैंगिक समानता को लेकर लोगों की बदल रही है मानसिकता : कुलपति

बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, बांदा में सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय एवं कृषि विज्ञान केन्द्र, बांदा के संयुक्त तत्वाधा..

देश में लैंगिक समानता को लेकर लोगों की बदल रही है मानसिकता : कुलपति

बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, बांदा में सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय एवं कृषि विज्ञान केन्द्र, बांदा के संयुक्त तत्वाधान में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस विषय- एक स्थायी कल के लिये आज लैगिंक समानता का आयोजन सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय के बहुउद्देशीय हॉल में आयोजित किया गया। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं  क्विज, भाषण, रंगोली एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों से लगभग 400 छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड में पलायन रोकना है तो कृषि को सुदृढ़ करना होगा : उप महानिदेशक उद्यान

कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलन से किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति डा. नरेन्द्र प्रताप सिंह ने की। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में डा. जूही यादव, प्रोफेसर, रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज, बांदा ने अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के उद्देश्य व इससे जुड़ी जानकारी को विस्तृत करके बताया। उन्होने बांदा जिले में व्याप्त स्वास्थ्य समस्याएं जैसे तम्बाकू सेवन व महिलाओं में एनीमिया की समस्या के आकड़े प्रस्तुत किए व सभी से यह अपील की कि सभी को अपने स्वास्थ्य चाहे व पुरूष हो या महिला हो अपने खान पान में सुधार करके कर सकते है। 

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि डा. दीपाली गुप्ता प्राचार्य, महिला पी.जी. कालेज, बांदा ने अपने भाषण में बताया कि महिला सशक्तिकरण सिर्फ महिलाओं तक की सीमित नहीं है इसके लिए पुरूषों के सहयोग की भी आवश्यकता है। कार्यक्रम की विशिष्ट आमंत्रित अतिथि कु. प्रियांग्दा सिंह, वकील ने महिलाओं के सशाक्तिकरण के लिए कानूनी अधिकारों व नियमों को विस्तार से समझाया।  

यह भी पढ़ें - बांदा कृषि विश्वविद्यालय, में शुरू हुआ वन प्रबंधन विषयक 21 दिवसीय आनलाईन प्रशिक्षण

इसी अवसर पर सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय में स्थापित किए गए नर्सरी स्कूल कम डे केयर सेंटर प्रयोगशाला का उद्घाटन कुलपति  के द्वारा किया गया। सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय में दाल, नींबू व आंवला से बने पोषणयुक्त उत्पादों की प्रदर्शनी लगायी गयी। कार्यक्रम में डा. वन्दना कुमारी, सह-अधिष्ठाता, सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय ने सभी अतिथियों का स्वागत किया व अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उद्देश्य एवं उपलब्धियां के बारे में विस्तार से बताया। 

कुलपति ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज देश में लैंगिक समानता को लेकर लोगों की मानसिकता बदल रही है लोग अपने घरों में बेटियों के जन्म पर बेटो की अपेक्षा ज्यादा उत्सव की तरह मनाने लगे पिछले कुछ सालों में यह बदलाव देखने को मिलता है। कार्यक्रम में सह-संयोजक डा0 श्याम सिंह, कुलसचिव डा0 एस0के0 सिंह, डा0 जी0एस0 पंवार, अधिष्ठाता कृषि, डा0 एस0वी0 द्विवेदी, अधिष्ठाता उद्यान, डा0 संजीव कुमार, अधिष्ठाता वानिकी, डा0 वी0के0 सिंह, अधिष्ठाता छात्र कल्याण व विभिन्न महाविद्यालयों के प्राध्यापक, सह-प्राध्यापक व सहायक प्राध्यापक अन्य शैक्षणिक स्टाफ विभिन्न महाविद्यालय की महिला शैक्षणिक स्टाफ मौजूद रहें।

यह भी पढ़ें - नानाजी देशमुख के संकल्प को कृषि विश्वविद्यालय, बांदा के साथ मिल कर पूरा करने का संकल्प

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2