पर्यटन नगरी ओरछा में विदेशी सैलानियों की आवाजाही शुरू

पर्यटन नगरी ओरछा में अब एक बार फिर विदेशी सैलानियों का पहुंचना शुरू हो गया है। विदेशी सैलानियों के ओरछा पहुंचने से..

पर्यटन नगरी ओरछा में विदेशी सैलानियों की आवाजाही शुरू

पर्यटन नगरी ओरछा में अब एक बार फिर विदेशी सैलानियों का पहुंचना शुरू हो गया है। विदेशी सैलानियों के ओरछा पहुंचने से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों के चेहरों पर मुस्कान दिखाई दी। बीते दो साल से कोरोना की भीषण त्रासदी और मंदी के दौर से गुजरने साथ पर्यटन उद्योग में जबरदस्त घाटा झेल रहे पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों के चेहरों पर एक बार फिर मुस्कान दिखाई दी।

यह भी पढ़ें - देश की अकेली नदी जो सात पहाड़ों का सीना चीर कर बहती है

पर्यटन नगरी ओरछा में विदेशी सैलानियों की आवाजाही शुरू होने से एक बार फिर नगर में रौनक लौटने लगी है। होटल, रेस्टोरेंट, ट्रेवल्स उद्योग से जुड़े ओरछा के लोगों को पर्यटन व्यापार की आस बंधने लगी है। सोमवार को पुर्तगाल के राजदूत ने अपनी पत्नी और बेटे के साथ ओरछा पहुंचकर पर्यटन नगरी के ऐतिहासिक स्मारकों को देखा।

सोमवार को पुर्तगाल के राजदूत कार्लाेस अपनी सुसाना और बेटे जुअक़ीम के साथ सोमवार को ओरछा पहुंचे, जहां पर उन्होंने ओरछा के पुरातत्व स्मारकों को देखा। पुर्तगाल के राजदूत अपने दो दिवसीय यात्रा के दौरान ओरछा पहुंचे। अपनी पत्नी और बेटे के साथ उन्होंने राजा महल , जहांगीर महल, बेतवा किनारे बुंदेला राजाओं की छतरियां, राय प्रवीण महल, चतुर्भुज मंदिर, दीवानेआम सहित ओरछा के अभ्यारण का भ्रमण किया।

tourists at orchha

इस दौरान पुर्तगाल के राजदूत ने ओरछा के वरिष्ठ गाइड हेमंत गोस्वामी को बताया कि ओरछा जैसी अद्वितीय और सुंदर नगरी मैंने आज तक नहीं देखी। यहां की भव्यता और विरासत देखते ही बनती है। उन्होंने कहा कि मैं ओरछा से वापस जाकर अपने देशवासियों एवं मित्रों से अपील करूंगा कि वह इस नगरी को देखने जरूर आएं।

यह भी पढ़ें - कोणार्क से कम नहीं महोबा का सूर्य मंदिर

बताते चलें कि कोविड-19 के कारण विदेशी उड़ाने बंद चल रही थी। इससे विदेशी सैलानी ओरछा नहीं पहुंच पा रहे थे। देशी पर्यटकों के भरोसे ही पर्यटन व्यवसाय चल रहा है।विदेशी सैलानियों के पहुंचने के बाद अब पर्यटन विभाग ने भी ओरछा के स्मारकों के रखरखाव को लेकर कार्य शुरू कर दिया।

यह भी पढ़ें - बुन्देली विरासत : वेदों में दर्ज है तपोभूमि बाँदा

orchha temples, tourist at orchha, places to visit

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1