देश की सबसे अमीर महिला रोशनी नाडर के हाथ अब एचसीएल की कमान

देश की सबसे अमीर महिला रोशनी नाडर मल्होत्रा अब एचसीएल की (चेयरपर्सन) अध्‍यक्ष बन गई हैं...

देश की सबसे अमीर महिला रोशनी नाडर के हाथ अब एचसीएल की कमान
Roshni Nadar, Chairperson, HCL India

नई दिल्‍ली

दिगगज आईटी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने शुक्रवार को ये जानकारी दी। अब महज 38 साल की रोशनी के कंधों पर अपने पिता शिव नाडर की कंपनी को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी है।

कंपनी ने बताया कि निदेशक मंडल ने शिव नाडर के स्थान पर उनकी बेटी और कंपनी की गैर-कार्यकारी निदेशक रोशनी नाडर मल्होत्रा को बोर्ड़ और कंपनी का अध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया है। उनकी नियुक्ति तत्‍काल प्रभाव से लागू हो गई है। हालांकि, शिव नाडर मुख्य रणनीति अधिकारी के पदनाम के साथ कंपनी के एमडी बने रहेंगे।

गौरतलब है कि दिल्ली में पली बढ़ीं रोशनी नाडर मल्होत्रा को साल 2013 में भारत के तीसरे सबसे बड़े सॉफ्टवेयर निर्यातक कंपनी एचसीएल टेक के बोर्ड में एक अतिरिक्त निदेशक के तौर पर शामिल किया गया था। रोशनी केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, यूएसए से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हैं। रोशनी शुरु से ही एचसीएल के सारे स्ट्रेटैजिक फैसले लेती रही हैं, जिसकी वजह से महज 28 साल की उम्र में आईटी कंपनी एचसीएल की सीईओ बन गईं।

उल्‍लेखनीय है कि रोशनी को साल 2017 से 2019 के बीच फोर्ब्स ने ‘द वर्ल्ड्स 100 मोस्ट पावरफुल वूमेन’ की सूची में जगह दी थी। इसके अलावा आईआईएफएल वेल्‍थ हुरुन इंडिया के मुताबिक साल 2019 में रोशनी नाडर मल्‍होत्रा 31,400 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ देश की सबसे अमीर महिला थीं।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0