विद्यार्थी विज्ञान मंथन में मेधावियों की खोज परीक्षा नवंबर में होगी

विज्ञान भारती, विज्ञान प्रसार व राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से विद्यार्थी विज्ञान मंथन में..

विद्यार्थी विज्ञान मंथन में मेधावियों की खोज परीक्षा नवंबर में होगी
फाइल फोटो

बांदा,

विज्ञान भारती, विज्ञान प्रसार व राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से विद्यार्थी विज्ञान मंथन में मेधावी प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में कक्षा 6 से 11तक सभी बोर्ड के विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीकरण कर सम्मिलित हो सकते हैं परीक्षार्थियों को 27 नवंबर 2022 या 30 नवंबर 2022 को सुबह 10 बजे से 6 बजे तक 90 मिनट परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा। परीक्षा परिणाम 20 दिसंबर 2022 को घोषित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - बांदा के शजर पत्थर से क्या क्या बनता है, देखने हो तो इस प्रदर्शनी में जायें

इस बारे में जानकारी देते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक विनोद सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश के कुल 240 विद्यार्थियों को प्रदेश स्तरीय शिविर में शामिल होने का अवसर मिलेगा। 36 विजेताओं को क्रमशः 5000, 3000 और 2000 रू. के पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा। 24 विद्यार्थी राष्ट्रीय स्तर के शिविर में जाएंगे। प्रत्येक प्रतिभागी को जनपद स्तरीय प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। प्रतिभागियों को 90 मिनट में 100 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी विज्ञान मंथन 2022 -23 संस्करण में भाग लेने वाले बच्चों को विशेष अवसर प्रदान करेगा।

जिसमें प्रशिक्षण सह इंटर्नशिप (1 से 3 सप्ताह) राष्ट्रीय (हिमालयी) और क्षेत्रीय विजेताओं को प्रतिष्ठित राष्ट्रीय प्रयोगशाला डीआरडीओ, इसरो ,सीएसआईआर, बीएआरसी आदि जैसे प्रमुख शोध संस्थानों में से किसी एक में जाने का अवसर मिलेगा। साथ ही विद्यार्थी विज्ञान मंथन 2000 प्रति माह भास्कर छात्रवृत्ति शुरू कर रहा है। 1 वर्ष के लिए राष्ट्रीय विजेता को एक विशिष्ट परियोजना सौंपी जाएगी। जिसका समय समय पर मूल्यांकन किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें - जल संरक्षण का संदेश लेकर केन नदी तक छात्र छात्राओं ने निकाली जल यात्रा

इस बारे मेे डॉ आशुतोष तिवारी समन्वयक विद्यार्थी विज्ञान मंथन बांदा ने बताया कि इस परीक्षा को देश के अनेक राज्य एवं केन्द्रीय बोर्ड ने अपने विद्यालयों के लिये संस्तुति प्रदान की है ।  यह परीक्षा भारतीय विज्ञान की विरासत के बारे में प्राचीन से वर्तमान काल तक विस्तार से जानने के लिए और उन महान विभूतियों से प्रेरणा लेकर उन्हीं की तरह बनने के लिए एक मंच है। इस परीक्षा के पाठ्यक्रम में 50प्रतिशत संबधित कक्षा की एन सी ई आर टी (गणित व विज्ञान) पाठ्य पुस्तक से तथा 40 प्रतिशत स्वदेशी विज्ञान (1.भारतीय वैज्ञानिकों का विज्ञान के प्रति योगदान 2.सर सी. वी. रमन का जीवन परिचय 3.भारतीय स्वतंत्रता संग्राम और विज्ञान से, पाठ्य सामग्री भी आनलाइन बेबसाइट पर उपलब्ध)  एवं 10 प्रतिशत तार्किक योग्यता के प्रश्न पूछे जायेंगे। यह परीक्षा हिंदी समेत 11 भारतीय भाषाओं एवं अंग्रेजी भाषा में आयोजित होगी ।

जिला विद्यालय निरीक्षक विनोद सिंह ने इस संबंध में सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्याे को अवगत कराया है कि अपने अपने विद्यालय के कक्षा 6 से 11 तक के कम से कम 3 मेधावी विद्यार्थियों का पंजीकरण अनिवार्य रूप से वेबसाइट पर 15 अक्टूबर तक कराएं। अधिक जानकारी के लिए डॉ.आशुतोष तिवारी समन्वयक विद्यार्थी विज्ञान मंथन बांदा के मोबाइल नंबर 9670000024 पर संपर्क कर सकते हैं। यदि ऑनलाइन आवेदन भरने की कठिनाई उत्पन्न हो तो जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में 10 अक्टूबर तक  आवेदन पत्र के साथ 200 रुपए प्रति छात्र जमा कराए।

यह भी पढ़ें - ट्रैक्टर ऐसा सोने जैसा, लकी ड्रा में बांदा के 2 किसानों को मिला सोने का सिक्का

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2