इंटरनेशनल ट्रेड शो के जरिए दुनिया देखेगी समृद्ध उप्र की झलक

पहले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो (यूपीआईटीएस) के माध्यम से ग्रेटर नोएडा का इंडिया एक्सपो मार्ट उत्तर प्रदेश की समृद्धि की झलक दिखाने को तैयार है।

इंटरनेशनल ट्रेड शो के जरिए दुनिया देखेगी समृद्ध उप्र की झलक

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को करेंगी यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का शुभारंभ

लखनऊ। पहले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो (यूपीआईटीएस) के माध्यम से ग्रेटर नोएडा का इंडिया एक्सपो मार्ट उत्तर प्रदेश की समृद्धि की झलक दिखाने को तैयार है। गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इस भव्य आयोजन का शुभारंभ करेंगी। इस आयोजन के माध्यम से 2000 से ज्यादा एग्जिबिटर्स अपने उत्पादों को देश और दुनिया के उद्यमियों, एक्सपोर्टर्स के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में ओडीओपी से लेकर हेल्थकेयर, फूड प्रॉसेसिंग, फार्मा, डेयरी, इलेक्ट्रॉनिक्स, ई-कॉमर्स समेत तमाम सेक्टर्स शामिल होंगे। साथ ही, उत्तर प्रदेश के कई विभाग भी अपने स्टॉल के माध्यम से प्रदेश की क्षमता और विकास का रोडमैप प्रदर्शित करेंगे। मुंबई डिब्बावाला समेत प्रदेश सरकार के कई विभाग और संस्थाएं विभिन्न सेशंस के माध्यम से बिजनेस गतिविधियों को लेकर चर्चा करेंगे। इंटरनेशनल ट्रेड शो में 11 बजे से 3 बजे तक बिजनेस आवर्स रहेगा, जबकि इसके बाद अपराह्न 3 बजे से लेकर रात 8 बजे तक यह आम पब्लिक के लिए खुला रहेगा। आम पब्लिक का इंटरनेशनल ट्रेड शो में प्रवेश निशुल्क रहेगा।

यह भी पढ़े : नारी शक्ति वंदन बिल से सपा और बसपा की राजनीति को लग सकता है झटका

उल्लेखनीय है कि प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार इस आयोजन को बड़े पैमाने पर होस्ट कर रही है। इंटरनेशनल ट्रेड शो की परिकल्पना उत्तर प्रदेश के छोटे, मध्यम और बड़े उद्यमों को एक विशिष्ट पहचान के साथ बढ़ावा देने के लिए एक नियमित मेले के रूप में की गई है।

44 कैटेगरीज में होगा एग्जिबिशन

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने यहां बताया कि यूपीआईटीएस में 44 एग्जिबिटर कैटेगरीज के तहत प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इनमें ओडीओपी, एग्रीकल्चर एंड हॉर्टीकल्चर, एनीमल हस्बैंड्री, फिशरीज, डेयरी डिपार्टमेंट, एसोसिएशन-फोरम, ऑटोमोबाइल-ईवी-आटो कंपोनेंट्स, बेवरेज इंडस्ट्री, ई कॉमर्स, एफएमसीजी, फूड प्रॉसेसिंग, फर्नीचर, हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट्स एंड टेक्सटाइल, हेल्थकेयर, प्रिंटिंग एंड पैकेजिंग और रिन्यूबल एनर्जी समेत कई अन्य कैटेगरीज शामिल हैं।

बड़ी दिग्गज कंपनियां होंगी शामिल

प्रवक्ता ने बताया कि इंटरनेशनल ट्रेड शो में 2 हजार से ज्यादा एग्जिबिटर्स शामिल हो रहे हैं। यूपी सरकार के महत्वपूर्ण विभागों के अलावा इनमें मल्टी सेक्टर, मल्टी ब्रांड्स और मैन्युफैक्चरर्स शामिल होंगे। जिन बड़े ब्रांड्स ने इंटरनेशनल ट्रेड शो में शामिल होने की सहमति दी है, उनमें श्री सीमेंट, टाटा मोटर्स, एक्मे, अल्ट्राटेक, टोरेंट गैस, होंडा, पतंजलि, वीवो, एलजी, जेके सीमेंट, इफ्को टोकियो, मैक्स लाइफ, हमदर्द, एसबीआई, अडानी रिएलिटी, डीएलएफ,रेड टेप, गलगोटिया, एसआरएमएस, शारदा यूनिवर्सिटी, पीएनबी, कपिला, नमस्ते इंडिया, सर्वाेटेक, हुंडई के अलावा हजारों ब्रांड्स दिखाई देंगे।

यह भी पढ़े - नंदनी कृषक समृद्धि योजना का लाभ पाने को पांच अक्टूबर तक करें आवेदन

13 हॉल्स का होगा उपयोग

सभी एग्जिबिटर्स द्वारा एक्सपो मार्ट के 13 हॉल्स में अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। हॉल-1 में यूपीसीडा-इनवेस्ट यूपी, ऑटोमोबाइल, ईवी, ऑटो कंपोनेंट, फूड प्रॉसेसिंग एंड डेयरी प्रोडक्ट्स, गवर्नमेंट मिशन, इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट, इंफ्रा, इंजीनियरिंग एंड मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री और रिन्यूएबल एनर्जी जैसे अन्य सेक्टर्स को प्रदर्शित किया जाएगा।

इसी तरह हॉल-3 में कॉस्मेटिक्स एंड पर्सनल केयर, एफएमसीजी, हेल्थकेयर,स्पोर्ट्स, टॉय सेक्टर और वाटर इंडस्ट्रीज के उत्पादों की प्रदर्शनी होगी। हॉल-5 में 100 से ज्यादा स्टार्टअप और ई कॉमर्स, इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री, हॉल-6 में डिफेंस कॉरिडोर, रीयल एस्टेट, हॉल-7 में फर्नीचर, फार्मास्युटिकल्स, पावर इंडस्ट्री, हॉल-8 में एजुकेशन, फाइनेंशियल सर्विसेज, हॉल-9 में ओडीओपी (400 से ज्यादा पार्टिसिपेंट्स), टेक्सटाइल्स, हैंडीक्राफ्टस, लेदर, हॉल-10 में एमएसएमई, हॉल-11 में फूड प्रॉसेसिंग एंड डेयरी प्रोडक्ट्स, हॉल-12 में इवेंट मैनेजमेंट, लेदर, प्रेस-मीडिया और प्रिंटिंग इंडस्ट्री जैसे सेक्टर्स को स्टॉल होंगे। हॉल 14-15 हॉल्स ऑफ एक्सपर्ट एक्सीलेंस होगा जहां 600 से अधिक एक्सपोर्टर्स और रेडीमेड गारमेंट्स, हैंडीक्राफ्ट, हैंडलूम्स, कारपेट्स व स्पोर्ट्स को कवर किया जाएगा।

ये होंगे कार्यक्रम

गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इंटरनेशनल ट्रेड शो का उद्घाटन करेंगी। यह कार्यक्रम अपराह्न में 4 बजे से 5.15 बजे तक चलेगा, जिसमें सिर्फ आमंत्रित लोग ही सम्मिलित होंगे। इस कार्यक्रम में एग्जिबिटर के साथ आए लोग या जनरल पास वाले लोगों को सम्मिलित होने की अनुमति नहीं होगी। दूसरे दिन सुबह 11.30 बजे से 12.30 बजे तक इनवेस्ट यूपी, यूपीसीडा, जीनीडा, यीडा और नोएडा अथॉरिटी के सेशन आयोजित होंगे। 2 बजे से 3 बजे तक फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्टर्स ऑर्गनाइजेशन का सेशन होगा, जबकि 3 बजे से 4 बजे तक इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (इरडा) का सेशन होगा।

तीसरे दिन 23 सितंबर को सुबह 11.30 बजे से 12.30 बजे तक एकेटीयू का सेशन होगा तो 12.30 से 1.30 बजे तक विभिन्न एकेडमीज (शारदा, गौतमबुद्ध और शिव नादर यूनिवर्सिटी) के सेशन होंगे। वहीं 2.30 बजे से 4 बजे तक लॉजिस्टिक्स, सप्लाई चेन और टाइम मैनेजमेंट (मुंबई डिब्बावाला) का सेशन होगा।

चौथे दिन 24 सितंबर को 11.30 बजे से 12.30 बजे तक यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पाेरेशन लि. और शाम 6.30 से 7.30 बजे तक एनआईएफटी, रायबरेली और खादी डिपार्टमेंट की ओर से फैशन शो आयोजित होगा। अंतिम दिन यानी 25 सितंबर को अवार्ड्स और वेलेडिक्ट्री सेशन का आयोजन होगा, जिसमें सिर्फ आमंत्रित लोग ही सम्मिलित होंगे।

यह भी पढ़े : पत्रकार अभिषेक शुक्ला के खिलाफ, इस वजह से दर्ज कराया गया रंगदारी का मुकदमा

सांस्कृतिक संध्या का भी होगा आयोजन

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार इंटरनेशनल ट्रेड शो में प्रतिदिन शाम 6 से 8 बजे के बीच हॉल नंबर 4 में सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन होगा, जिसमें नामचीन कलाकार प्रस्तुति देंगे। पहले दिन जुगलबंदी और सूफी गायन होगा। दूसरे दिन रिद्धम रासरंग, सुगम संगीत, ‘अनुनाद’ द म्यूजिकल बैंड की प्रस्तुति होगी। तीसरे दिन राम गान, लोक गायन और श्री राधा माधव बैलेट डांस होगा। चौथे दिन हॉल नंबर 14 में रामायण पर आधारित कथक डांस ड्रामा होगा, जबकि अंतिम दिन शाम 5.30 बजे से 7.30 बजे तक शिव तांडव और सिंगिंग परफॉर्मेंस का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, कॉम्प्लेक्स के कई और हिस्सों में कल्चरल परफॉर्मेंसेस होंगी।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0