दिल्ली-नोएडा की तर्ज पर बुंदेलखंड में होगी बड़ी-बड़ी इमारतें, 5000 करोड़ के प्रस्ताव पर यूपी सरकार की मुहर

बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के लिए 5000 करोड़ से नोएडा की तर्ज पर निर्माण कार्य होगा। नोएडा की तर्ज पर विकास के लिए यहां पर जमीन की व्यवस्था की जाएगी। निजी ...

दिल्ली-नोएडा की तर्ज पर बुंदेलखंड में होगी बड़ी-बड़ी इमारतें, 5000 करोड़ के प्रस्ताव पर यूपी सरकार की मुहर
फाइल फोटो

बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के लिए 5000 करोड़ से नोएडा की तर्ज पर निर्माण कार्य होगा। नोएडा की तर्ज पर विकास के लिए यहां पर जमीन की व्यवस्था की जाएगी। निजी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए जमीन खरीद के प्रस्ताव पर ऋण की सुविधा मिलेगी।

इसके लिए 3000 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। बुंदेलखंड क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए इस प्राधिकरण का गठन किया जा रहा है। साथ ही इससे क्षेत्र में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के लिए यह प्राधिकरण जमीन उपलब्ध कराएगा, प्राधिकरण जमीन खरीदने और बेचने का काम करेगा। देश के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एनसीआर की तरह व्यावसायिक सिटी बनाने की तैयारी, झांसी मुख्यालय बनेगा ।

यह भी पढ़ें-इस दंपत्ति को पन्ना में मिला 12 वां जेम क्वालिटी का हीरा 

इसके तहत गौतम बुद्ध नगर की तर्ज पर बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण बनेगा। नोएडा अथॉरिटी की तर्ज पर विकास के लिए यहां भूमि अधिग्रहण की व्यवस्था की जाएगी। निजी निवेशकों को लुभाने के लिए जमीन खरीद प्रस्ताव पर ऋण की सुविधा मिलेगी। लैंड बैंक के लिए अलग से 3000 करोड रुपए की व्यवस्था की गई है। यूपी के बुंदेलखंड क्षेत्र में बांदा जालौन झांसी ललितपुर महोबा चित्रकूट और हमीरपुर जिले आते हैं।

यह भी पढ़ें-स्कूटी से ये दो महिलाएं फतेहपुर, चित्रकूट और बांदा सहित अन्य जनपदों में करती थी गांजा की डिलीवरी

 यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत लाखों करोड़ों रुपए के जो निवेश प्रस्ताव आए थे। उनका एक बड़ा हिस्सा बुंदेलखंड क्षेत्र में आएगा । झांसी बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण को इसकी जिम्मेदारी मिली है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंगलवार को 32 प्रस्ताव को मंजूरी दी। इसमें नोएडा की तर्ज पर बुंदेलखंड के झांसी और आसपास के जिलों में कारोबार और निवेश का केंद्र बनाने के लिए झांसी बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण जेबीडा के गठन पर मोहर शामिल है। 

यह भी पढ़ें-सारस पक्षी के प्राकृतिक आवास के संरक्षण का मामला, सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ता सीमा पटनाहा ने केन्द्र तक पहुंचाया

बुंदेलखंड एक्सप्रेस के जरिए यहां संपर्क मार्ग को पहले ही बेहतर करने का कदम उठाए जा चुका है। डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का एक बड़ा केंद्र झांसी होगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को झांसी और चित्रकूट से जोड़ने के लिए दो लिंक एक्सप्रेस बनाने को भी मंजूरी मिल चुकी है। औद्योगिक विकास विभाग का कहना है कि नोएडा की तर्ज पर झांसी और अन्य जिलों में औद्योगिक कलक्टर विकसित किए जाएंगे। यहां सौर ऊर्जा के क्षेत्र में बड़ा काम शुरू किया जाना है। उद्योगों के नई आवासीय योजनाएं भी ले जाने का प्रस्ताव है। इसकी विस्तृत कार्य योजना जेबीडा तैयार कर चुका है।
यह भी पढ़ें- बांदाः 24 घंटे बाद नहर में उतराती मिली युवक की लाश

What's Your Reaction?

like
2
dislike
2
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2