कालाजार, कुष्ठ और फाइलेरिया रोगियों की होगी लाइन लिस्टिंग

लाई माह से शुरू होने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर टीबी सभागार में प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ...

कालाजार, कुष्ठ और फाइलेरिया रोगियों की होगी लाइन लिस्टिंग

हमीरपुर,

एक से 31 जुलाई तक जनपद में चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

पहली बार कालाजार, फाइलेरिया और कुष्ठ रोगियों का होगा अभियान में चिन्हीकरण

जुलाई माह से शुरू होने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर टीबी सभागार में प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण में अभियान के दौरान संचालित होने वाली गतिविधियों के बारे में चर्चा हुई। पहली बार संभावित कालाजार, कुष्ठ और फाइलेरिया रोगियों की भी लाइन लिस्टिंग की जाएगी। हालांकि जनपद में कालाजार का कोई भी केस नहीं है।


टीबी सभागार में सम्पन्न हुए एक दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान एसीएमओ व वीबीडी डा. अनूप निगम एक माह तक चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दौरान बुखार रोगियों को चिन्हित किया जाएगा। संभावित टीबी के मरीजों के साथ ही कोविड लक्षण वाले मरीजों की सूची बनेगी। कुपोषित बच्चों को भी खोजा जाएगा ताकि समय से उनका प्रबंधन कराया जा सके।

यह भी पढ़ें- बांदा: इतनी सी बात पर, पिता ने बहू और बेटे को धारदार हथियार से काट डाला

डा. निगम ने बताया कि इस बार अभियान में पहली बार कालाजार, कुष्ठ और फाइलेरिया रोगियों की भी लाइन लिस्टिंग की जाएगी। जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव ने बताया कि एक से 31 जुलाई तक संचारी रोग और 17 से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। टीमें मच्छर प्रजनन वाले घरों को चिन्हित करेंगी, ताकि समय से मच्छरों की बढ़वार पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सके। इस अभियान में ग्राम विकास एवं पंचायती राज विभाग, शिक्षा विभाग, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, जिला कृषि अधिकारी, पशुपालन विभाग का भी सहयोग रहेगा।

प्रशिक्षण में यूनिसेफ के डीएमसी सरफराज, अर्बन कोआर्डिनेटर पीयूष वर्मा, कुष्ठ रोग विशेष डा. मुकेश, एमओआईसी, बीसीपीएम, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी और संबंधित विभागों के प्रतिनिधि मौजूद रहे। इस प्रशिक्षण के बाद शाम को स्वास्थ्य अधिकारियों ने नगर पालिका के सभासदों के साथ बैठक की।

सभासदों ने अपने-अपने वार्डों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और मुद्दों को उठाया। ज्यादातर ने जलभराव वाले क्षेत्रों में समय से दवा का छिड़काव कराने का सुझाव दिया। इस बैठक में ईओ अनुपम शुक्ला, जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव, यूनिसेफ के डीएमसी सरफराज मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- बांदा: नशे का कारोबार करने वाली महिला गैंग लीडर और उसकी बेटी के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0