देश में मई माह से शुरू होने वाले नौतपा में पड़ेगी भीषण गर्मी

देश में गर्मी अब अपना प्रचंड रूप दिखाने लगी है। हालांकि कुछ राज्यों में बेमौसम बारिश से लोगों को राहत मिली है...

देश में मई माह से शुरू होने वाले नौतपा में पड़ेगी भीषण गर्मी

हिन्दी तिथियों से भी मौसम की सटीक पूर्वानुमान में मिल सकती है मदद

कानपुर। देश में गर्मी अब अपना प्रचंड रूप दिखाने लगी है। हालांकि कुछ राज्यों में बेमौसम बारिश से लोगों को राहत मिली है। लेकिन ये राहत अधिक समय के लिए नहीं है। मई माह में शुरू होने वाले नौतपा में भीषण गर्मी की संभावना है। यह जानकारी मंगलवार को चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने दी।

उन्होंने बताया कि सीएसए का मौसम विभाग ही हिन्दी तिथि और नक्षत्रों की आधार पर तापमान गर्मी मौसम की स्थिति देखते हुए तुलनात्मक अध्ययन शुरू किया है। इस अध्ययन में मौसम का हिन्दी तिथियों के साथ मिलान हुआ तो पाया गया कि इनसे सटीक पूर्वानुमान में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़े : उप्र के कई जनपदों में लू की चेतावनी, 45 डिग्री के पार जा सकता है पारा

डॉ. पांडेय ने बताया कि देश में गर्मी अब अपना प्रचंड रूप दिखाने लगी है, कुछ राज्यों में बेमौसम बारिश से लोगों को राहत मिली है, लेकिन ये राहत ज्यादा समय के लिए नहीं है। मई माह में नौतपा शुरू हो जाएगा।

जाने कब से शुरू होगा नौतपा यानी गर्मी के भीषण नौ दिन

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि इन नौ दिनों की अवधि में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी काफी कम हो जाएगी और इस कारण सूर्यदेव की तपिश काफी ज्यादा महसूस होगी।

नौतपा 2024 में कब से होगा शुरू

डॉ. पांडेय ने बताया कि सूर्य 25 मई 2024 को दोपहर 3:15 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे, इसके बाद नौ दिन का नौतपा रहेगा। इसके साथ ही सूर्य देव आठ जून 2024 को 1:04 मिनट तक रोहिणी नक्षत्र में रहेंगे। आठ जून को ही सूर्य देव मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश कर जायेंगे और 15 जून को मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे।

चंद्र की शीतलता भी कम हो जाती है

चंद्र देव रोहिणी नक्षत्र के स्वामी हैं, जो शीतलता का कारक हैं, परंतु इस समय वे सूर्य के प्रभाव में आ जाते हैं, जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में 15 दिनों के लिए आता है तो उन पंद्रह दिनों के पहले नौ दिन सर्वाधिक गर्मी वाले होते हैं। इन्हीं शुरुआती नौ दिनों को नौतपा के नाम से जाना जाता है। ज्येष्ठ मास की ग्रीष्म ऋतु में नौतपा को अधिक गर्मी का संकेत माना जाता है। नवतपा शुक्ल पक्ष में आर्द्रा नक्षत्र से 9 नक्षत्रों तक यानी 9 दिनों तक रहता है।

यह भी पढ़े : बुंदेलखंड की इस लोकसभा सीट पर भाजपा को हैट्रिक लगाना आसान नहीं

नौतपा में बारिश, बवंडर का भी डर

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि यह आवश्यक नहीं है कि नौतपा में अधिक गर्मी हो, आर्द्रा के 10 नक्षत्रों तक, जो सबसे अधिक गर्मी प्राप्त करता है, बाद में सूर्य जिस नक्षत्र में 15 दिनों तक रहता है और अच्छी बारिश होती है। नौतपा की शुरुआत भी रोहिणी नक्षत्र से होगी, नौतपा में तेज हवा के साथ बवंडर और बारिश की संभावना रहती है। नौतपा समय की ग्रह स्थिति तेज हवा, बवंडर और बारिश का संकेत दे रही है। इस बार 25 मई से नौतपा शुरू होंगे और दो जून तक रहेंगे।

नौतपा में भीषण गर्मी के ये हैं शुभ संकेत

नौतपा के कारण संक्रमण में कमी आयेगी, संक्रमण से होने वाली मृत्यु दर में कमी आएगी और संक्रमण का असर न्यूनतम होगा। देश में फैला डर का माहौल खत्म होगा। लोगों में अनुकूलता और आरोग्यता भी बढ़ेगी। यदि नौतपा के सभी दिन पूरे तपें, तो यह अच्छी बारिश का संकेत होता है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0