देवांगना पहाड़ी चित्रकूट एयरपोर्ट से यह 19 सीटर विमान अब भरेंगे उडान, गुरुग्राम की कंपनी को मिला लाइसेंस

विंध्य पर्वतमाला की देवांगना पहाड़ी स्थित प्रदेश के पहले टेबल टाप एयरपोर्ट पर जल्द विमान उतरने लगेंगे और यहां से दूसरे शहरों...

देवांगना पहाड़ी चित्रकूट एयरपोर्ट से यह 19 सीटर विमान अब भरेंगे उडान, गुरुग्राम की कंपनी को मिला लाइसेंस
चित्रकूट एयरपोर्ट

विंध्य पर्वतमाला की देवांगना पहाड़ी स्थित प्रदेश के पहले टेबल टाप एयरपोर्ट पर जल्द विमान उतरने लगेंगे और यहां से दूसरे शहरों के लिए उड़ान भरेंगे। रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम अन्तर्गत यूपी के आठ शहरों के लिए सस्ती उड़ानें शुरू होंगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने इसके लिए गुरुग्राम की विमानन कंपनी को लाइसेंस दिया है। अब उड़ानों का शेड्यूल जारी होगा। कंपनी 19 सीटर विमान उड़ाएगी।

यह भी पढ़ें - पीएम द्वारा श्री महाकाल लोक का लोकार्पण, अब भक्तों के लिए खुला प्रवेश द्वार, जानिये विशेषता

केन्द्र सरकार की उड़ान योजना के अन्तर्गत इनका किराया आम आदमी को ध्यान में रखकर तय होगा। रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) के महाप्रबंधक अतुल्य अग्रवाल के मुताबिक एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से कंपनी को भेजे स्वीकृतिपत्र अनुसार लखनऊ, प्रयागराज, आजमगढ़, वाराणसी, म्यूरपुर कोरबा, मुरादाबाद, श्रावस्ती के बीच उड़ानें शुरू होंगी। गाजियाबाद हिंडन एयरपोर्ट से एक उड़ान बठिंडा की होगी। कुल 15 नियमित उड़ानें छोटे-बड़े शहरों के बीच सम्पर्क का जरिया बनेंगी। आरसीएस योजना के अन्तर्गत छोटे शहरों को विमान सेवाओं से जोड़ने का लक्ष्य है।

indigo airlines

यह भी पढ़ें - खत्म होने वाली है इंतजार की घड़ियां, चित्रकूट एयरपोर्ट का रनवे तैयार, अब उड़ान का इंतजार

चित्रकूट स्थित प्रभु श्रीराम की तपोभूमि को हवाई मार्ग से जोड़ने की कवायद वर्ष 2013 से चल रही है। तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने डेढ़ किमी हवाई पट्टी का निर्माण कराया था, लेकिन बीच में काम ठप पड़ गया था। केंद्र की मोदी सरकार ने वर्ष 2015 में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत चित्रकूट की देवांगना हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया था। साढ़े तीन किमी की एयर स्ट्रिप निर्माण के लिए 92.66 करोड़ रुपये स्वीकृत किए थे। वन विभाग से अनापत्ति प्रमाणपत्र न मिलने से करीब डेढ़ साल तक काम ठप रहा था। वर्ष 2019 के बाद काम में तेजी आई।

यह भी पढ़ें - एएआई और प्रदेश सरकार के बीच अनुबंध, चित्रकूट में जल्दी शुरू होगा एयरपोर्ट

चित्रकूट का टेबल टाप एयरपोर्ट योगी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। देवांगना पहाड़ी पर बने इस हवाई अड्डे की सुंदरता देश के किसी भी एयरपोर्ट के सौंदर्य को पीछे कर देगी। एयरपोर्ट का रनवे 1475 मीटर लंबा और 23 मीटर चौड़ा है। टर्मिनल, एप्रन, एयर ट्रैफिक, कंट्रोल भवन और कार पार्किंग है। चित्रकूट एयरपोर्ट को प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर व खजुराहो हवाई अड्डों से सीधे जोड़ने की तैयारी है।

  • इन शहरों के बीच उड़ानें

● चित्रकूट से प्रयागराज, प्रयागराज से चित्रकूट
● चित्रकूट से वाराणसी, वाराणसी से चित्रकूट
● चित्रकूट से लखनऊ, लखनऊ से चित्रकूट
● चित्रकूट से कानपुर, कानपुर से चित्रकूट

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

इस तरह की बुंदेलखंड के विकासशील हर अपडेट के लिए चैनल bundelkhandnews.com को सब्सक्राइब भी कर लीजिये।

What's Your Reaction?

like
5
dislike
0
love
4
funny
3
angry
0
sad
1
wow
1