75 साल का ये बुन्देलखण्डी एथलीट,स्वीडन में दिखायेगा दम

जिस उम्र में रिटायरमेंट लेकर लोग घर पर आराम करते हैं उस उम्र में महरौनी के बुजुर्ग एथलीट निहाल सिंह युवाओं के लिए मिसाल बन गए हैं। मिलिए निहाल सिंह से, जिनकी उम्र 75 पार है...

75 साल का ये बुन्देलखण्डी एथलीट,स्वीडन में दिखायेगा दम

ललितपुर।

जिस उम्र में रिटायरमेंट लेकर लोग घर पर आराम करते हैं उस उम्र में महरौनी के बुजुर्ग एथलीट निहाल सिंह युवाओं के लिए मिसाल बन गए हैं। मिलिए निहाल सिंह से, जिनकी उम्र 75 पार है। लेकिन खेल के मैदान में इनकी जिंदादिली देख अच्छे अच्छों के पसीने छूट जाते हैं। उम्र चाहे जो भी हो, देश के लिए मेडल जीतना भी बड़ी उपलब्धि मानी जाती है। अब 75 साल के निहाल सिंह स्वीडन में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में दम दिखाएंगे। 

यह भी पढ़े:देश की राजधानी दिल्ली में होगा ‘अपनों बुंदेली उत्सव’, इसमें शामिल होंगी प्रमुख हस्तियां

निहाल सिंह का जन्म महरौनी के ग्राम खिरिया लटकंजू में तीन नवंबर 1947 को हुआ था। उनकी शिक्षा महरौनी के शांति निकेतन इंटर कॉलेज में हुई। कुछ वर्ष वह पुलिस सेवा में रहे, फिर मप्र वन विभाग में अपनी सेवाएं देते रहे। सेवानिवृत्त होने के बाद गृह ग्राम में रहने लगे। छात्र जीवन से ही वह खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेते रहे। अब भी वह खेलों के माध्यम से खुद को चुस्त-दुरुस्त रखने में जुटे हैं। वह वेटेरन की श्रेणी में जरूर आते हैं, लेकिन एथलेटिक्स ट्रैक पर जब खेलते हैं तो उनसे आधी उम्र के लोग भी हैरान रह जाते हैं। 32वां उत्तर प्रदेश मास्टर एथलीट मीट 2023 जिसका आयोजन कानपुर मास्टर एथलीट एसोसिएशन द्वारा कराया गया था, उसमें 5000 मी पैदल दौड़ में प्रथम स्थान, बाधा दौड़ में प्रथम स्थान एवं लंबी कूद में भी प्रथम स्थान प्राप्त कर वह प्रदेश में अव्वल रहे।

यह भी पढ़े:बांदा सहित झांसी रेल मंडल के इन 10 रेलवे स्टेशनों का, प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास करेंगे

इसके बाद उन्होंने 44वां नेशनल मास्टर एथलीट चैंपियनशिप 2024 पूना में भाग लिया, जिसमें लंबी कूद में तृतीय स्थान प्राप्त किया और मेडल जीता। उन्होंने पांच किमी पैदल चाल में भी भाग लिया। साथ ही बाधा दौड़ में प्रतिभाग करते हुए 5वां स्थान प्राप्त किया। उनकी इस उपलब्धि पर मित्र, रिश्तेदारों एवं ग्रामवासियों में हर्ष व्याप्त है। उन्होंने बताया कि स्वीडन में होने वाली अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता भी उन्हें भाग लेने का अवसर मिला है, जिसकी वह जोर-शोर से तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने युवाओं को अपने संदेश में कहा कि जिस तरह जीवन में शिक्षा की आवश्यकता है, उसी प्रकार सफलता के लिए स्वस्थ शरीर का होना जरूरी है। गुटखा, शराब और नशे से दूर रहें और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

यह भी पढ़े:महोबाः शादी समारोह में प्रधान के पुत्र ने हर्ष फायरिंग की, तीन लोगों को लगी गोली

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0