बुन्देलखण्ड के इस जाबांज ने , शोल्डर ब्लेड से 1294 किलो वजनी गाड़ी खींचकर दुनिया में अपना लोहा मनवाया 

बुन्देलखण्ड में सागर के तिली वार्ड में राजीव नगर निवासी 54 किग्रा वजनी अभिषेक चौबे ने पिछले महीने इटली के...

बुन्देलखण्ड के इस जाबांज ने , शोल्डर ब्लेड से 1294 किलो वजनी गाड़ी खींचकर दुनिया में अपना लोहा मनवाया 

सागर, बुन्देलखण्ड में सागर के तिली वार्ड में राजीव नगर निवासी 54 किग्रा वजनी अभिषेक चौबे ने पिछले महीने इटली के मिलान शहर में शोल्डर ब्लेड से 1294 किलो वजनी गाड़ी खींचकर दुनिया में अपना लोहा मनवाया और वर्ष 2017 में बनाया 1070 किग्रा खीचने का स्वयं के रिकार्ड को तोड़ दिया।  अभिषेक का यह रिकार्ड एक दिन की मेहनत में नहीं बल्कि सालों की तपस्या में बना है।

यह भी पढ़ें- बांदाः इस दामाद ने हद कर दी, अपनी सास को भी नही छोडा

 25 वर्षीय अभिषेक का कहना है कि वे जब 12 साल के थे, तभी से इस रिकार्ड के माध्यम से दुकानों के सामने टीवी पर आना चाहते थे। इसी चाहत से वे अपने दोस्तों के साथ मैदान में खेलने जाते थे। मैदान में दोस्तों से शोल्डर ब्लेड पकड़ने का बोलता था और उन्हें खींचता था। घर आकर शोल्डर ब्लेड से घर के दरवाजे खोलता और बंद करता था। यह सब मेरे पापा देखा करते थे। उन्हें मुझमें अलग हुनर दिखा तो उन्होंने मुझे आगे बढ़ने के लिए मोटिवेट किया। मैंने करीब एक साल तक प्रैक्टिस की। 2011 में पहली बार बाइक को शोल्डर ब्लेड से खींचा।

यह भी पढ़ें- अडानी ग्रुप की कम्पनी में KCNIT Pvt.I.T.I. के 32 छात्र छात्राओं का चयन 

पहले एक बाइक, फिर दो और उसके बाद एक साथ तीन बाइक को खींचा। खुद को तैयार करने के बाद 2012 में मैंने गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड के लिए दावा किया। उस समय मेरी उम्र 14 साल थी। उम्र के कारण मुझे रिकार्ड के लिए शामिल नहीं किया गया। इसके बाद मैंने 2017 में दोबारा दावा पेश किया। इस बार मुझे रिकार्ड के लिए शामिल किया गया। इसमें प्रदर्शन करते हुए 1070 किलोग्राम वजनी वाहन खींचकर मैंने विश्व रिकार्ड बनाया था। इसके बाद मैं रुका नहीं। लगातार प्रैक्टिस करता रहा। अप्रैल में इटली के मिलान शहर में आयोजित शो में मैंने अपने ही वर्ल्ड रिकार्ड को तोड़ दिया। अभिषेक का कहना है कि उन्होंने डा. हरी सिंह गौर विवि से बीकाम की पढ़ाई की है। वे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- नाबालिग के साथ दूसरी शादी रचाने जा रहा था युवक, तभी पहली पत्नी मंडप में जा धमकी 

अभिषेक के पिता अवधेश चौबे डा. हरीसिंह गौर केंद्रीय विवि के रिटायर्ड कर्मचारी हैं। श्री चौबे का कहना है कि वे चाहते हैं कि अभिषेक सरकारी नौकरी करे लेकन अपना शोल्डर ब्लेड से वजन उठाने के लक्ष्य से भी न भटके। वह आगे भी अपना रिकार्ड तोड़ता रहे और नया रिकार्ड बनाए।      

यह भी पढ़ें- हमीरपुरः  इस खूनी हाईवे पर एक बच्ची समेेत तीन के लहू से सडक लाल 

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0