उप्र में नई गाड़ी खरीदने वालों को शोरूम से मिलेंगे वाहन नम्बर

परिवहन विभाग प्रदेश भर में नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन में आधार प्रमाणीकरण की व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। इससे शोरूम या डीलर प्वाइंट..

उप्र में नई गाड़ी खरीदने वालों को शोरूम से मिलेंगे वाहन नम्बर
फाइल फोटो

  • वाहनों के वीआईपी और मनपंसद नम्बरों की एडवांस में होगी बुकिंग

परिवहन विभाग प्रदेश भर में नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन में आधार प्रमाणीकरण की व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। इससे शोरूम या डीलर प्वाइंट पर गाड़ी खरीदते ही वाहन नम्बर तत्काल आवंटित हो जाएगा। फिलहाल नई व्यवस्था 10 दिसम्बर से शुरू करने की तैयारी चल रही है।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश सरकार ने भी ओमिक्रॉन वैरियंट का अलर्ट किया जारी

परिवहन मुख्यालय में तैनात आरटीओ आईटी प्रभात पाण्डेय ने बुधवार को बताया कि प्रदेश भर में नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन में आधार प्रमाणीकरण की व्यवस्था शुरू होने जा रही है। इससे शोरूम या डीलर प्वाइंट पर नई गाड़ी खरीदते ही नम्बर का आवंटन हो जाएगा।

इसके लिए किसी को आरटीओ या एआरटीओ कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। गाड़ी का रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र शोरूम से ही मिलेगा। उन्होंने बताया कि अभी तक डीलर प्वाइंट रजिस्ट्रेशन के जरिए आरटीओ कार्यालय से नए वाहनों के नम्बर जारी किए जाते हैं। अब 10 दिसम्बर से प्रदेश भर के शोरूम से बिकने वाले नए वाहनों के नम्बर तत्काल जारी करने की तैयारी चल रही है।

यह भी पढ़ें - ओमिक्रोन वेरिएंट को लेकर उप्र में हाई अलर्ट, शासन ने जारी की गाइडलाइन

  • वीआईपी और मनपंसद नम्बरों की एडवांस में होगी बुकिंग

नए वाहन मालिकों को वीआईपी नम्बर के लिए नीलामी बोली में हिस्सा लेना पड़ेगा। इसके अलावा दो पहिया वाहन के लिए मनपंसद नम्बर लेने के लिए एक हजार रुपये और चार पहिया के लिए पांच हजार रुपये शोरूम पर देकर नम्बर की एडवांस में बुकिंग कराई जा सकती है।

यह भी पढ़ें - लखनऊ होकर चलने वाली दस ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच, यात्रियों को मिलेगी राहत

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1