सफर कर रही महिलाओं को छेड़ने वालों की खैर नहीं, सहेली के बाद मिशन आहट शुरू

रेलवे स्टेशनों और ट्रेन में सफर कर रही महिलाओं को छेड़ने, उनपर फब्तियां कसने या उन्हें छेड़ने वालों की खैर नहीं..

सफर कर रही महिलाओं को छेड़ने वालों की खैर नहीं, सहेली के बाद मिशन आहट शुरू
फाइल फोटो

रेलवे स्टेशनों और ट्रेन में सफर कर रही महिलाओं को छेड़ने, उनपर फब्तियां कसने या उन्हें छेड़ने वालों की खैर नहीं। आरपीएफ ने ऐसे मनचलों को पकड़ने के लिए मिशन सहेली के बाद मिशन आहट की शुरूआत की है। रेल में सफर के दौरान अकेले यात्रा कर रही महिलाओं को छेड़ने या उन्हें घूरने या छेड़खानी करने वालों की अब खैर नहीं। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर मेरी सहेली मिशन के बाद आरपीएफ अब मिशन आहट चला रही है। रेलवे स्टेशनों, ट्रेनों में अकेले सफर करने वाली छात्राओं, महिलाओं की मदद के लिए मिशन आहट के नाम से ऑपरेशन चलाया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें - यहां होते हैं दूल्हे नीलाम, जिसकी जितनी ऊंची बोली, उसी को मिलता है मनचाहा दूल्हा

इसके जरिए सफर के दौरान महिलाओं से अभद्रता, बर्थ पर जबरन बैठ जाने वाले लोगों, घूमने, छेड़खानी करने समेत अन्य तरह की परेशानी पैदा करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। उत्तर मध्य रेलवे की बात करें तो आरपीएफ ने 90 दिनों में 70 से अधिक महिलाओं तक मदद पहुंचाई। बर्थ पर अकेली सफर करने वाली लड़कियों, महिलाओं को परेशान करने के सर्वाधिक 24 मामले सामने आए।

इसके साथ ही तेज आवाज में गाना बजाकर परेशान करने, ऊपर की बर्थ से नीचे कूड़ा फेंकने आदि के मामलों में कार्रवाई की गई। नाबालिग लड़की से छेड़खानी करने के मामले में आरपीएफ ने तीन यात्रियों पर मुकदमा भी दर्ज कराया। विवाद होने के बाद कई बार आरपीएफ जवान उस बोगी में महिला सुरक्षा की दृष्टि से रात में गश्त ही करते रहे। सबसे ज्यादा मदद और कार्रवाई प्रयागराज जंक्शन, आगरा, कानपुर सेंट्रल, अलीगढ़, ग्वालियर, झांसी आदि स्टेशनों पर की गई। रेलवे अफसरों का कहना है कि मिशन आहट के जरिए यात्रा के दौरान महिलाओं की खूब मदद की जा रही है।

यह भी पढ़ें - दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बने गौतम अडाणी

यह भी पढ़ें - यात्रीगण ध्यान दें : लखनऊ-रायपुर गरीबरथ एक्सप्रेस सहित इन ट्रेनों में बेडरोल की सुविधा बहाल

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2