वॉटर हीरोज अवार्ड पुरस्कार से नवाजे जायेंगे डीएम बांदा अनुराग पटेल सहित तीन बुन्देले

जल शक्ति मंत्रालय ने अगस्त महीने के लिए ‘जल नायक प्रतियोगिता’ के विजेताओं के नाम का एलान कर दिया है..

वॉटर हीरोज अवार्ड पुरस्कार से नवाजे जायेंगे डीएम बांदा अनुराग पटेल सहित तीन बुन्देले

जल शक्ति मंत्रालय ने अगस्त महीने के लिए ‘जल नायक प्रतियोगिता’ के विजेताओं के नाम का एलान कर दिया है। छह पुरस्कार विजेताओं में बुन्देलखण्ड में बांदा जिले के डीएम अनुराग पटेल सहित तीन लोग शामिल हैं। इन्हें पुरस्कार के रूप में 10-10 हजार रुपये नकद और प्रमाणपत्र दिया जाएगा।  जल शक्ति मंत्रालय के जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग ने ‘जल नायकः सफलता की अपनी कहानी साझा करें’प्रतियोगिता शुरू की है। मंत्रालय के मुताबिक, यह प्रतियोगिता आबादी के एक बड़े हिस्से को देश में जल संरक्षण की महत्ता समझने के लिए प्रेरित करने की दृष्टि से शुरू की गई है।

इसके अंतर्गत प्रतियोगिता के विजेता जल नायकों के अनुभवों को साझा किया जाता है, ताकि लोगों में जल संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा हो, उनकी आदतों में बदलाव आए और वे पानी को बचाने के लिए जागरूक हो सकें। अगस्त 2022 के लिए छह विजेता चुने गए हैं। जिलाधिकारी बांदा अनुराग पटेल ने जनपद बांदा ’‘जल संचय-जीवन संचय’’ अभियान के तहत गहरार नदी का 11 किमी, चन्द्रावल नदी का 15 किमी, 123 बीघा (21.498 हे.) मरौली झील को पुर्नजीवित का कार्य किया गया तथा ’’जल कुंभी हटाओ-तालाब बचाओं’’ अभियान के तहत 50 तालाबों को जल कुम्भी मुक्त किया गया एवं 102 अमृत सरोवरों तालाबों का जीर्णाेद्धार एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य किया गया।

यह भी पढ़ें - बांदा के आसमान में भी दिखी रोशनी की ट्रेन या स्टारलिंक सैटेलाइट ?

जिलाधिकरी अनुराग पटेल द्वारा जिलाधिकारी मिर्जापुर के पद रहते हुये जनपद मिर्जापुर में जल-जलाशय- जमीन अभ्यिान के अन्तर्गत 664 तालाबों में जीर्णाेद्धार का कार्य किया गया। इसी प्रकार जनपद मिर्जापुर की कर्णावती नदी के पुनर्जीवन का कार्य किया गया। कर्णावती नदी विकास खण्ड छनवे की 19 ग्राम पंचायतों से होते हुये 24 किमी की दूरी तय करते हुये विध्यांचल के निकट गंगा नदी पर गिरती है। कर्णावती नदी के पुनर्जीवन का कार्य पूर्ण कराया गया तथा जल कुम्भी हटाओ तालाब बचाओं अभियान के अन्तर्गत जनपद मिर्जापुर के 126 तालाबों को जल कुम्भी मुक्त किया गया।

जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा नार्थ जोन के अन्तर्गत द्वितीय वाटर नेशनल आवार्ड के अन्तर्गत कर्णावती नदी को पुर्नजीवित किये जाने के लिए मिर्जापुर को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही जनपद फर्रूखाबाद में जिलाधिकारी अनुराग पटेल द्वारा 101 तालाबों को पुर्नजीवित का कार्य किया गया। अमित बुन्देलखण्ड के जालौन जिले अंतर्गत मलकपुरा के ग्राम प्रधान हैं। इन्होंने आपने गांव के प्राथमिक विद्यालय में पोषक भोजन उपलब्ध कराने, पौधारोपण, पर्यावरण सुरक्षा और तलछट की सफाई के जरिए जल शोधन जैसी विभिन्न विकास गतिविधियों में हिस्सा लिया है। बबीता छतरपुर, मध्यप्रदेश से हैं। ये चार छोटे बांधों और दो जल निकासियों के निर्माण कार्य से जुड़ी रहीं तथा बोरी बांधों के निर्माण में योगदान किया।

यह भी पढ़ें - अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जिले का नाम रोशन करेगा मोहम्मद अर्श

यह भी पढ़ें - शिकायत लेकर पहुंची 80 वर्षीय वृद्धा को दरोगा ने कराया भरपेट भोजन, फिर सुनी शिकायत

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1