वायु सेना के तीन और विमान 629 भारतीयों को लेकर हिंडन एयरबेस पर उतरे

हिंडन एयरबेस से शुक्रवार को उड़ान भरने वाले भारतीय वायु सेना के तीन सी-17 भारी परिवहन विमान शनिवार को सुबह हिंडन एयर बेस पर उतरे..

वायु सेना के तीन और विमान 629 भारतीयों को लेकर हिंडन एयरबेस पर उतरे

नई दिल्ली,

  • अब तक हंगरी, रोमानिया, स्लोवाकिया और पोलैंड से 2,056 यात्रियों को वापस लाया गया

हिंडन एयरबेस से शुक्रवार को उड़ान भरने वाले भारतीय वायु सेना के तीन सी-17 भारी परिवहन विमान शनिवार को सुबह हिंडन एयर बेस पर उतरे। इन उड़ानों के जरिए रोमानिया, स्लोवाकिया और पोलैंड से 629 भारतीय नागरिकों को निकालकर स्वदेश लाया गया है। वायु सेना ने अब तक इन देशों में भारत से 16.5 टन राहत सामग्री भी पहुंचाई है। 'ऑपरेशन गंगा' के तहत इन देशों से भारतीय वायुसेना ने अब तक 2,056 यात्रियों को वापस लाने के लिए 10 उड़ानें भरी हैं।

भारतीय वायु सेना ने अपना ध्यान युद्धग्रस्त यूक्रेन के पड़ोसी देशों से भारतीयों की सुरक्षित निकासी के लिए 'ऑपरेशन गंगा' पर फोकस किया है। वायु सेना ने इस अभियान में राहत सामग्री के साथ चार सी-17 परिवहन विमान तैनात किए हैं। यूक्रेन संघर्ष से प्रभावित पड़ोसी देशों से अब तक 2,056 नागरिकों और छात्रों की सुरक्षित 'वतन वापसी' कराई गयी है।

यह भी पढ़ें - पेशावर में नमाज के दौरान आत्मघाती धमाका, 30 लोगों की मौत

  • वायुसेना ने अब तक युद्ध क्षेत्रों से 2,056 यात्रियों को वापस लाने के लिए 10 उड़ानें भरी

इन विमानों ने प्रभावित लोगों के लिए 16.5 टन से ज्यादा राहत और खाद्य सामग्री भी आपूर्ति की है। वायुसेना का एक और विमान शुक्रवार की देर रात को रोमानिया (बुखारेस्ट) से 210 भारतीय नागरिकों के साथ हिंडन एयरबेस पहुंचा था। तीन अन्य विमान आज सुबह 629 भारतीय नागरिकों को लेकर हिंडन एयर बेस पर उतरे। इन सभी को रोमानिया, स्लोवाकिया और पोलैंड से सुरक्षित स्वदेश लाया गया है।

वायु सेना के वाइस चीफ एयर मार्शल संदीप सिंह ने बताया है कि वायुसेना का यह अभियान लगातार 24 घंटे जारी है। इस अभियान में तैनात किये गए चारों विमान हंगरी, रोमानिया, स्लोवाकिया और पोलैंड के लिए उड़ान भरते हैं। 'ऑपरेशन गंगा' पर ध्यान केन्द्रित होने की वजह से ही पूरी तैयारियों के बावजूद वायु सेना को 07 मार्च को जैसलमेर के पोकरण रेंज में होने वाला 'वायु शक्ति' अभ्यास स्थगित करना पड़ा है।

यह भी पढ़ें - देश में कोरोना संक्रमण के 6,396 नए मामले आये सामने

यह भी पढ़ें - यूक्रेन के खारकीव में रूस ने बरसाए बम, दो बच्चों सहित आठ की मौत

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1