काशी में बाबा लाटभैरव का तिलकोत्सव, भव्य शोभायात्रा में नगर भ्रमण पर निकले बाबा

धर्म नगरी काशी में बुधवार को कज्जाकपुरा स्थित लाटभैरव मंदिर जानकी बाग से...

काशी में बाबा लाटभैरव का तिलकोत्सव, भव्य शोभायात्रा में नगर भ्रमण पर निकले बाबा

29 सितंबर को बाबा का विवाह, 30 सितंबर को भंडारा

वाराणसी। धर्म नगरी काशी में बुधवार को कज्जाकपुरा स्थित लाटभैरव मंदिर जानकी बाग से अनादिकालेश्वर बाबा श्री कपाल भैरव प्रसिद्ध श्री लाट भैरव की तिलकोत्सव शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा के पूर्व मंदिर में विधि विधान से बाबा का पंचोपचार पूजन किया गया। इसके बाद तिलक सामग्रियों को बाबा के विग्रह से स्पर्श कराया गया। इसके बाद जानकी बाग से बाबा की तिलक शोभायात्रा निकली। गाजे बाजे के साथ नगर भ्रमण पर निकले बाबा के विग्रह पर पूरे राह श्रद्धालु पुष्पवर्षा करते रहे।

ये भी पढ़े : बांदा : केसीएनआईटी आईटीआई में ‘‘आरम्भ 2K23’’ पर जमकर थिरके छात्र

शोभायात्रा में शामिल युवा बैंड बाजे की धुन पर जमकर थिरकते रहे। तिलक शोभायात्रा अपने निर्धारित मार्ग जलालीपुरा, तेलियाना, हनुमान फाटक, बलुआबीर, अंबिया मंडी, कतुआपुरा, जतनबर, भैरवनाथ होते हुए विशेश्वरगंज स्थित सब्जी मंडी पहुंची। जहां माता शीतला के प्रांगण में वैदिक रीति से बाबा के तिलकोत्सव का कार्यक्रम हुआ। श्री कपाल भैरव अथवा लाट भैरव प्रबंधक समिति के पदाधिकारियों के साथ पार्षद रोहित जायसवाल आदि ने बाबा के तिलकोत्सव की रस्म निभाई।

यह भी पढ़े : उप्र : महिलाओं के नाम बिजली कनेक्शन पर छूट दिये जाने की मांग

समिति के छोटेलाल जायसवाल ने बाबा का प्रतीक रूप से तिलक चढ़ाया। संकट हरणी मां शीतला माता मंदिर प्रबंधन से जुड़े बसंत सिंह राठौर ने बाबा के तिलकहरूओं का स्वागत किया। तिलक के बाद रोली, अक्षत के तिलक से बाबा के मुखौटा की दमक देखते बन रही थी। 29 सितंबर को बाबा का विवाह होगा। 30 सितंबर को भंडारा होगा।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0