बालू माफियाओं से केन नदी का अस्तित्व बचाने के लिए छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष ने मोर्चा खोला

जनपद बाँदा में केन नदी सहित अन्य नदियों में भारी मशीनों से किए जा रहे बालू खनन पर रोक लगाने की मांग करते हुए..

बालू माफियाओं से केन नदी का अस्तित्व बचाने के लिए छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष ने मोर्चा खोला
फाइल फोटो

जनपद बाँदा में केन नदी सहित अन्य नदियों में भारी मशीनों से किए जा रहे बालू खनन पर रोक लगाने की मांग करते हुए छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष सुशील त्रिवेदी ने ऐसा न करने पर आंदोलन करने की चेतावनी दी है। उन्होंने आज दर्जनों अधिवक्ताओं के साथ जिला अधिकारी बांदा को इस संबंध में एक ज्ञापन दिया और कहा कि जनपद में बालू का खनन तेज गति से चल रहा है। लगातार नदियों का सीना चीर कर मशीनों के माध्यम से अवैध खनन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - बाँदा रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म 2 पर जान जोखिम में डालकर, ट्रेन में चढ़़ने को मजबूर है यात्री

यह सब देख कर भी बालू माफियाओं के सामने प्रशासन मौन बना हुआ है जिससे नदियों का अस्तित्व खतरे में आ गया है।अगर इसी तरह से मशीनों से बालू खनन किया गया तो केन नदी का अस्तित्व मिट जाएगा।उन्होंने मांग की है कि मशीनों के बजाय मजदूरों के माध्यम से बालू निकाली जाए ऐसा करने से पलायन कर रहे मजदूरों को काम मिलेगा और नदियों का अस्तित्व बचाया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि नदियों में प्रतिबंधित पोकलैंड मशीन का सहारा लेकर खनन किया जाता है जिससे जलीय जीव जंतु नष्ट हो रहे हैं और नदी का अस्तित्व भी धीरे धीरे समाप्त हो रहा है।उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांग नहीं मानी गई तो वह इसके लिए जन आंदोलन करेंगे। पूर्व अध्यक्ष त्रिवेदी ने कहा कि केन नदी को बचाने के लिए भारी मशीनों से किए जा रहे खनन पर रोक लगाने को लेकर जिले में समाजसेवियों बुद्धजीवियों एवं आमजनमानस से जनसंपर्क करके जनांदोलन चलाया जाएगा ।

यह भी पढ़ें - बाँदा रेलवे स्टेशन के इस प्लेटफार्म पर जान जोखिम में डालकर, ट्रेन में चढ़़ने को मजबूर है यात्री

वही अधिवक्ता विक्रान्त सिंह, सुरेन्द्र मिश्रा, देवप्रसाद अवस्थी, यादवेंद्र विश्वकर्मा,राजेश द्विवेदी, आशीष मिश्रा, आदित्य कुमार ने कहा कि जनहित में प्रशासन को अबिलम्ब भारी मशीनों से खनन पर रोक लगाए जिससे केन नदी को बचाया जा सकें।  

इस अवसर पर अधिवक्ता विनय कुमार, सलिल अग्निहोत्री, ब्रम्हानन्द पाण्डेय, सुमित यादव, आलोक सिंह,चंद्रप्रकाश अवस्थी, सुशील बाजपेई, राघवेन्द्र सिंह, आशीष तिवारी, ब्राम्हण सभा के जिलाध्यक्ष अभिषेक मिश्रा, लक्ष्मीकान्त शुक्ला, अभिषेक शुक्ला, विपिन तिवारी सहित तमाम बुद्धजीवियों ने जनहित में समर्थन देकर मौजूद रहे ।

बाँदा :- प्रेमिका के साथ मिलकर प्रेमी ने प्रेमिका के भाई की कर दी हत्या,बीते 7 मई को बबेरू कोतवाली अंतर्गत मर्का रोड में एक बालक का बरामद हुआ था शव, प्रेमिका की शादी रुकवाने के लिए साथ मिलकर साजिश के तहत घटना को दीया था अंजाम

यह भी पढ़ें - जून में यूपी की जनता को बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का मिलेगा तोहफा, बुंदेलखंड क्षेत्र का होगा सर्वांगीण विकास

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
2
sad
0
wow
2