वातानुकूलित कोच में सफर करने को न्यूनतम थर्ड एसी का टिकट बुक कराना होगा

कुछ समय पहले आरंभ हुए इकोनॉमी कोच को अब वापस एसी (थर्ड) श्रेणी में बदलने की तैयारी है। हालांकि इकोनॉमी कोच की बदौलत...

वातानुकूलित कोच में सफर करने को न्यूनतम थर्ड एसी का टिकट बुक कराना होगा

कुछ समय पहले आरंभ हुए इकोनॉमी कोच को अब वापस एसी (थर्ड) श्रेणी में बदलने की तैयारी है। हालांकि इकोनॉमी कोच की बदौलत यात्रियों को कम पैसे में एसी ट्रेन में सफर करने का अवसर मिलता था। अब यात्रियों को वातानुकूलित कोच में सफर करने के लिए न्यूनतम थर्ड एसी का टिकट बुक कराना होगा।

यह भी पढ़ें - रेलवे ने फ्री यात्रा करने वाले 1060 यात्रियों पर कसा शिकंजा,38 ट्रेनों की हुई जांच

रेलवे ने पिछले वर्ष कुछ ट्रेनों में इकोनॉमी कोच की शुरूआत की थी। झांसी रेलवे मंडल से गुजरने वाली पांच जोड़ी सवारी गाड़ियों में यह सुविधा मिलती है। इन गाड़ियों में किराया स्लीपर से कुछ महंगा जबकि एसी थर्ड से कुछ सस्ता है। यह इकोनॉमी कोच यात्रियों को काफी पसंद आ रहे थे लेकिन, रेलवे के लिए यह किफायती नहीं बैठ रहे थे। सामान्य तौर पर एक कोच में 72 बर्थ होते हैं। इकोनॉमी कोच में 83 बर्थ बनाए गए थे। पहले इनमें कंबल आदि नहीं दिए जाते थे लेकिन, यात्रियों की मांग पर कुछ समय पहले यह दिया जाना लगा।

यह भी पढ़ें - चंद्रावल नदी में पुल निर्माण की लागत बढ़ी, छह करोड़ अतिरिक्त की मांग

अब सिर्फ इस पर ही रेलवे को औसतन 75-80 रुपये तक आता है। इस लिहाज से रेलवे के लिए यह किफायती नहीं रह गया है। इसको देखते हुए रेलवे अब एसी इकोनॉमी कोच को वापस एसी थर्ड श्रेणी में तब्दील करने जा रहा है। जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह का कहना है कि रेलवे बोर्ड स्तर से ही इस संबंध में निर्णय लिया जाता है। अभी इस संबंध में निर्देश नहीं मिले हैं।

यह भी पढ़ें - तस्करी का बडा मामला- पैसेंजर ट्रेन में आरपीएफ ने तीन बोरी में सांभर के 77 किलो सींग किया बरामद

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0