हमीरपुर में मूसलाधार बारिश, मंडी में बहा किसानों का अनाज, ढहे कच्चे मकान

जिले में मूसलाधार बारिश ने अब लोगों के सामने बड़ी मुसीबतें खड़ी कर दी है। तेज हवा के साथ हुई बारिश से कच्चे मकान ढह गए..

हमीरपुर में मूसलाधार बारिश, मंडी में बहा किसानों का अनाज, ढहे कच्चे मकान
हमीरपुर में मूसलाधार बारिश

  • मानसून की झमाझम बारिश से मंडी में भी सैकड़ों कुंतल अनाज भीगा 

जिले में मूसलाधार बारिश ने अब लोगों के सामने बड़ी मुसीबतें खड़ी कर दी है। तेज हवा के साथ हुई बारिश से कच्चे मकान ढह गए। वहीं, नाला और नालियों के उफनाने से गंदा पानी तमाम लोगों के घरों और दुकानों में घुस गया। नवीन गल्ला मंडी में नालियां जाम होने से आढ़तियों का सैकड़ों कुंतल अनाज भी पानी में बह गया। पानी से खेत और खलिहान भी जलमग्न हो गए हैं। 

यह भी पढ़ें - हमीरपुर : सरकारी खरीद केन्द्रों के बंद होने में 5 दिन शेष

हमीरपुर जिले में मंगलवार की देर रात शुरू हुई बारिश बुधवार को भी होती रही। मानसून की पहली बारिश 12 जून को होने के बाद फिर मंगलवार की रात दूसरी बार जोरदार बारिश हुई जो आज भी जारी रही। तेज हवा के साथ डेढ़ घंटे तक हुई बारिश से पेड़ टूट गए। वहीं, नालियां और नाला उफना जाने से रास्ते भी नाला में तब्दील हो गए। कहीं-कहीं पानी दुकानों और लोगों के घरों में घुस गया तो लोग गृहस्थी बचाने में जुट गए।

सुमेरपुर कस्बे के वॉर्ड नंबर 1 में सन्तराम का कच्चा मकान ढह गया तो टीवी, कोठला सहित गृहस्थी का सामान खराब हो गया। वही पड़ोसी राम बाबू, राजेंद्र और वृद्ध शिवानी की दीवारें गिर गईं। नवीन गल्ला मंडी सुमेरपुर में नालियां जाम होने से पानी गल्ला मंडी परिसर में भर गया। पानी से आढ़तियों का सैकड़ों कुंतल सरसों, मटर, गेहूं आदि बर्बाद हो गया है। राम किशन गुप्ता, उमाशंकर, बल्लू गुप्ता, उमाकांत गुप्ता तथा रमाकांत गुप्ता आदि ने मंडी सचिव पर आरोप लगाया है कि उनका लगातार नुकसान हो रहा है।

यह भी पढ़ें - लखनऊ मंडल से होकर गुजरने वाली ट्रेनों में चेकिंग के दौरान पकड़े गए 9581 यात्री

लोगों ने कहा कि कई बार कहने के बाद भी नालियों की सफाई न कराए जाने से उनके अनाज की बर्बादी हुई है। जोरदार बारिश से 15 जून को होने वाले शादी समारोह भी प्रभावित हुए। कई बरातें रास्तें में फंसी रही, आयोजनों का मजा किरकिरा हो जाने के बाद लोग सिर्फ रस्म अदायगी करते नजर आए।

दूसरी बार हुई अच्छी बारिश से किसान खुश नजर आ रहे हैं। वहीं, सुमेरपुर कस्बे के वॉर्ड नंबर 16 के निवासी विमलेश गुप्ता ने बताया कि उनके यहां तीन माह पूर्व बनी नालियां बरसात होते ही ढह गई है। पानी प्लाट और घरों में घुस रहा है। नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी रवि कुमार यादव ने जांच कराकर नालियों की मरम्मत कराए जाने की बात कही है।

यह भी पढ़ें - उप्र ने एक दिन में 1.53 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का बनाया सबसे बड़ा कीर्तिमान

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1