ओरछा के नए पुल पर हुआ आवागमन शुरू, अब बारिश में संकरे पुल से नहीं गुजरना पड़ेगा

बुंदेलखंड की अयोध्या कही जाने वाली ओरछा पर्यटन नगरी पहुंचने के लिए अब लोगों को संकरे पुल से नहीं गुजरना...

ओरछा के नए पुल पर हुआ आवागमन शुरू, अब बारिश में संकरे पुल से नहीं गुजरना पड़ेगा

बुंदेलखंड की अयोध्या कही जाने वाली ओरछा पर्यटन नगरी पहुंचने के लिए अब लोगों को संकरे पुल से नहीं गुजरना पड़ेगा। बेतवा-जामनी नदी पर बनाए गए पुल से आवागमन शुरू हो गया है। यह पुल चालू होने से बारिश के चार महीने बंद रहने वाले ओरछा मार्ग से 12 महीने आवागमन हो सकेगा। 

यह भी पढ़ें - यात्रीगण ध्यान दें : झांसी ललितपुर पैसेंजर समेत ये ट्रेनें रहेंगी निरस्त

bridge of Orchha

अब तक बेतवा-जामनी नदी में बारिश के समय पानी आ जाने से पृथ्वीपुर और ओरछा के बीच पड़ने वाले सिंहपुरा, नैगुवां, अतर्रा, दर्रेठा, चंदपुरा, विशनपुरा, मौजन, खदरी के लोगों का आवागमन बंद हो जाता था। बेतवा और जामनी नदी के बीच बसा सिंहपुरा गांव टापू बन जाता था। बारिश के दौरान इस गांव के कई लोग टापू पर फंस जाते थे। बारिश के महीने में आवागमन बंद होते ही 30 किलोमीटर झांसी जाने के लिए 60 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता था।

यह भी पढ़ें - बाँदा : चलती हुई रोडवेज बस में अचानक लगी आग, यात्रियों में मची भगदड़

यह पुल शुरू होने से ग्रामीणों के साथ-साथ इस मार्ग से आने- जाने वालों को फायदा होगा। अभी बेतवा-जामनी के संकरे पुलों पर आए दिन हादसे भी होते हैं। लेकिन नए पुल बनने से इन हादसों पर विराम लगेगा। यह पूरा काम नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा किया गया है।

यह भी पढ़ें - अब झांसी रेल मंडल में 110 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें

15 मार्च 2021 से कंपनी ने मिट्‌टी की जांच करना शुरू कर दिया था। जिसके बाद से खुदाई करके पिलर बनना शुरू हुए। इसके बाद धीरे-धीरे लेवलिंग का काम किया। फिर स्लैब बनाए।अभी पुराने पुल 10 फीट चौड़े हैं, जिनसे वाहनों की क्रॉसिंग नहीं हो पाती थी। अब जो नए ब्रिज का निर्माण किया वह 18 मीटर चौड़े और 15 मीटर ऊंचे बनाए हैं। जिनसे आसानी से आवागमन हो सकेगा। रात में भी वाहनों की आवाजाही आसानी से की जा सकेगी।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
1
wow
0