जोनल-सेक्टर मजिस्ट्रेटों को दिया गया प्रशिक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक आनन्द ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन के पांचवें चरण के मतदान के लिए 237 मानिकपुर विधानसभा के जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेटों को ईवीएम व वीवी पैट मशीनों

जोनल-सेक्टर मजिस्ट्रेटों को दिया गया प्रशिक्षण

चित्रकूट। जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक आनन्द ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन के पांचवें चरण के मतदान के लिए 237 मानिकपुर विधानसभा के जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेटों को ईवीएम व वीवी पैट मशीनों के जागरूकता एवं प्रशिक्षण के बारे में चरणबद्ध तरीके से सामान्य प्रशिक्षण दिया गया।

यह भी पढ़े : डीएम ने यूपीपीसीएल के निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

प्रशिक्षण में मतदेय स्थल पर पहुंचने के उपरांत की जाने वाली व्यवस्था, चेक लिस्ट, मतदान के पूर्व तैयारी, मतदान अभिकर्ता की नियुक्ति एवं उनके प्रति संहरण (रद्द करना) मतदान अभिकर्ता की उपस्थिति, मतदान प्रक्रिया, पीठासीन की डायरी, 17 सी आदि के बारे में बताया गया। डीएम ने कहा कि चुनाव में सेक्टर मजिस्ट्रेटों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कोई समस्या होती है तो पहले सेक्टर मजिस्ट्रेट ही पहुंचेगें। चुनाव आयोग के गाइड लाइन से कार्य करें। सभी बूथों का निरीक्षण कर उपस्थिति दर्ज करें। कहा कि मतदान शुरू होने पर दो-दो घंटे पर रिपोर्ट जानी चाहिए। जब बूथों पर जाए तो पीठासीन रजिस्टर को भी देखें। सेक्टर मजिस्ट्रेट को पीठासीन के द्वारा कोई समस्या की सूचना मिले तो वह तत्काल पहुंचे। उन्होंने कहा कि मत पत्र लेखा 17 सी को सही से भरे। यदि मशीन खराब हो गई हो तो प्रोटोकॉल के अनुसार व चुनाव आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार बदलें। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय रामायण मेला परिसर सीतापुर में स्ट्रांग रूम बनाया गया है। वहीं पर मशीन जमा होगी। जब तक मशीन जमा नहीं होती तब तक मशीनों को छोड़कर नहीं जा सकते। इसे चुनाव आयोग गंभीरतापूर्वक लेता है। उन्होंने कहा कि गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगे होंगे। किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। इस अवसर पर सीडीओ अमृतपाल कौर, एसडीएम मोहम्मद जसीम अहमद, जिला विकास अधिकारी राजकुमार त्रिपाठी, कृषि उपनिदेशक राजकुमार, प्रशिक्षक साकेत बिहारी शुक्ला सहित सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट मौजूद रहे।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : कच्ची शराब बरामद, नष्ट किया लहन

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0