ग्रामीण क्षेत्र के यात्रियों का सफर हुआ आसान, मंडल के 103 रूटों पर चलेंगी रोडवेज बसें

चित्रकूट मंडल के सैकड़ो गांव ऐसे हैं। जहां के निवासियों को बस में सफर करने के लिए कई किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। ऐसे गांव में रोडवेज बस की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के...

ग्रामीण क्षेत्र के यात्रियों का सफर हुआ आसान, मंडल के 103 रूटों पर चलेंगी रोडवेज बसें

बांदा, चित्रकूट मंडल के सैकड़ो गांव ऐसे हैं। जहां के निवासियों को बस में सफर करने के लिए कई किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। ऐसे गांव में रोडवेज बस की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर चित्रकूट मंडल के चारों जनपदों में 103 ग्रामीण रूटों को चिन्हित किया गया है। जहां बसें चलाई जाएगी शुरुआत 45 रूटों पर बसों को चलाकर किया गया है। शीघ्र चित्रकूटधाम मंडल के 58 और ग्रामीण रूटों पर रोडवेज की बसें एक दिसंबर से फर्राटा भरेंगी।

यह भी पढ़े :हमीरपुर: पति बना हैवान,पत्नी को जिंदा फूंका, ससुर की हत्या कर खुद को गोली मार ली

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले माह परिवहन निगम को पिछड़े ग्रामीण मार्गों पर बसें चलाने के आदेश दिए थे। जनप्रतिनिधियों से ऐसे मार्ग जहां पर बसों के संचालन की जरूरत है की सूची शासन अथवा आरएम व एआरएम को देने के लिए कहा था। शासन के आदेशों पर परिवहन निगम ने मंडल के पिछड़े गांवों के रूटों का सर्वे कराया। इसमें 98 रूट बस संचालन के लिए उपयुक्त पाए गए। वही पांच रूटों की सूची जन प्रतिनिधियों ने दी है।

यह भी पढ़े :हमीरपुर के इटरा में चावल की तरह हर साल बढ़ती है बजरंगबली की मूर्ति

क्षेत्रीय प्रबंधक प्रबंधक संदीप अग्रवाल ने बताया कि चिह्नित 127 पिछड़े गांवों के 45 रूटों पर बसों का संचालन शुरू कर दिया है। बांदा में 14, महोबा में 13, हमीरपुर में 10, राठ में 8 रूट शामिल है। बसों के संचालन से 150 गांवों के पांच हजार से अधिक यात्रियों को बस सेवा का लाभ मिला है। पहली दिसंबर तक बाकी ग्रामीण मार्गों पर भी बसों का संचालन शुरू किया जाएगा।परिवहन निगम के मानक के अनुसार रोजाना एक बस एक लाख रुपये आय लाती है, लेकिन ग्रामीण मार्गों पर चलने वाली 45 बसें 50 फीसदी भी आय नहीं ला पा रही हैं। ऐसे में प्रतिदिन करीब 22.50 लाख का निगम को ग्रामीणों रूटों पर घाटा उठाना पड़ रहा है।
यह भी पढ़े:यहां tear gas छोडने से लोगों की मुसीबत बढी,राहगीर और दुकानदार भी चपेट में

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0