उप्र: समस्त थानों को सीसीटीवी कैमरों से किया जायेगा लैस

शासन ने आम जनता के कार्यों में और अधिक पारदर्शिता एवं निगरानी लाने के...

उप्र: समस्त थानों को सीसीटीवी कैमरों से किया जायेगा लैस

लखनऊ, शासन ने आम जनता के कार्यों में और अधिक पारदर्शिता एवं निगरानी लाने के लिए प्रदेश के समस्त थानों में सीसीटीवी कैमरा लगाने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। प्रदेश के समस्त थानों में सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए 144.90 करोड़ रुपये की धनराशि की स्वीकृति करने के आदेश निर्गत कर दिये गये है।

प्रमुख सचिव (गृह) संजय प्रसाद ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येेक थाने पर लगाये जाने वाले कैमरों की स्थानीय स्तर पर निम्नतम 12 माह तथा डीएलओसी पर एक माह की रिकार्डिग रखे जाने के निर्देश निर्गत किए गए हैं।

यह भी पढ़े- कूनो राष्ट्रीय उद्यान में मादा चीता 'ज्वाला' के दो और शावकों की मौत

उन्होने यह भी बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय द्वारा सर्किल मुख्यालयों के थानों पर छह कैमरा प्रति थाना तथा जनपदीय शेष थानों पर पांच कैमरा प्रति थाना उपकरणों को अधिष्ठापित कराने के निर्देश दिये गये हैं। निर्गत आदेशों में प्रमुख सचिव गृह ने निर्देश दिये है कि प्रत्येक थानों पर सीसीटीवी कैमरों के अधिष्ठापन की प्रगति आख्या प्रत्येक माह उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा। उपकरणों के क्रय के संबंध में दोहरी स्वीकृति,अनियमितता,ऑडिट आपत्ति के लिए पुलिस महानिदेशक को जिम्मेदारी सौपी गयी है।

यह भी पढ़े- यूपी में क्लस्टर प्रमुख की जिम्मेदारी संभालेंगे केंद्र सरकार के कई मंत्री


आगामी 31 मार्च 2024 तक स्वीकृत धनराशि का नियमानुसार पारदर्शिता के साथ उपयोग कर सीसीटीवी कैमरो के व्यवस्थापन की कार्यवाही सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

यह भी पढ़े- अब सम्पूर्ण विश्व सुनेगा श्री रामचरितमानस, भजन एवं कीर्तन के साथ 138 घंटे 41 मिनट 02 सेकेंड का गायन

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0