यूपी बोर्ड: 12 वीं का अंग्रेजी का पेपर लीक, 24 जिलों में परीक्षा निरस्त

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के दौरान बलिया जिले में कक्षा 12 का अंग्रेजी का पेपर लीक हो गया। यह परीक्षा बुधवार को द्वितीय पाली..

यूपी बोर्ड: 12 वीं का अंग्रेजी का पेपर लीक, 24 जिलों में परीक्षा निरस्त
फाइल फोटो

लखनऊ, 

  • बलिया में पेपर लीक, उसी सीरीज के 23 अन्य जिलों में पेपर भेजे गए थे

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के दौरान बलिया जिले में कक्षा 12 का अंग्रेजी का पेपर लीक हो गया। यह परीक्षा बुधवार को द्वितीय पाली में अपराह्न दो बजे से होनी थी, लेकिन उससे पहले ही पेपर लीक हो गया। इसके बाद सरकार ने बलिया और 23 अन्य जिलों में परीक्षा निरस्त कर दिया। वहीं शेष 51 जिलों में परीक्षा अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अपराह्न दो बजे से शुरू होगी।

students coming from exams

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी और शासन के जिम्मेदार अधिकारियों को तलब किया है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने पेपर लीक की जांच के लिए एसटीएफ को जिम्मेदारी सौंपी है। इसके बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने बलिया समेत 24 जिलों में परीक्षा रद्द करने के आदेश दिए।

यह भी पढ़ें - लीकेज गैस सिलेंडर में आग के बाद हुआ धमाका, परिवार के छह सदस्य घायल

  • शासन ने डीएम और जिला विद्यालय निरीक्षकों से जवाब तलब किया

उन्होंने बताया कि प्रदेश के बाकी 51 जिलों में आज दोपहर दो बजे से परीक्षा पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी। जिन जिलों में परीक्षा निरस्त की गई है उनमें- आगरा, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, बागपत, बदायूं, शाहजहांपुर, उन्नाव, सीतापुर, ललितपुर, महोबा, जालौन, चित्रकूट, अम्बेडकरनगर, प्रतापगढ़, गोंडा, गोरखपुरी, आजमगढ़, बलिया, वाराणसी, कानपुर देहात, एटा और शामली जिले शामिल हैं।

फाइल फोटो, up paper leaked news

शासन के सूत्रों के मुताबिक इन सभी जिलों के जिलाधिकारियों और जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) से जवाब तलब किया गया है। अपर मुख्य सचिव आराधाना शुक्ला ने मीडिया को बताया कि 24 नहीं बल्कि एक ही जिले में पेपर लीक हुआ है। बलिया में केवल पेपर लीक होने की आशंका है। इसी सीरीज के पेपर 23 अन्य जिलों में गये थे। इसलिए एहतियातन हमने 23 अन्य जिलों में भी पेपर निरस्त कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि एफआईआर दर्ज हो गयी है। पुलिस अपना काम कर रही है। जो भी इसमें लिप्त होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें - पंचायत के दौरान शिक्षिका ने हेडमास्टर को इस वजह से दो जूते मारे

यह भी पढ़ें - माफिया अतीक के घर पर चला बुलडोजर, अवैध बाउन्ड्रीवाल जमीदोज

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2