यूपी : पीएम मोदी ने आगरा में मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट का किया शुभारंभ

आगरा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आगरा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया।

यूपी : पीएम मोदी ने आगरा में मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट का किया शुभारंभ

  • राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी भी रहे मौजूद

आगरा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आगरा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया।

दो कॉरिडोर वाले इस प्रोजेक्ट के जरिए सैलानियों को मदद मिलेगी।इस परियोजना के जरिए टूरिस्ट स्पॉट जैसे ताजमहल, आगरा फोर्ट, सिकंदरा को रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से जोड़ा जाएगा। आगरा के 15 बटालियन पीएसी परेड मैदान में उद्घाटन कार्यक्रम किया गया। 8000 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की यह मेट्रो परियोजना, आगरा में स्मार्ट सुविधाओं की स्थापना से संबंधित मिशन को मजबूत करेगी।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश रोडवेज बसों में नए साल में कैशलेस सफर की तैयारी

ताज नगरी का लंबे समय से मेट्रो रेल परियोजना का इंतजार आज उस वक्त खत्म हो गया जब पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से आगरा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य का शुभारंभ कर दिया। इसकी तैयारी में प्रशासनिक अधिकारी सुबह से ही जुटे रहे। पीएसी मैदान में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद करने के लिए आसपास के कई मार्गों पर सुबह सात बजे से ही आम लोगों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया गया। इसके साथ ही किसान आंदोलन को देखते हुए कई किसान नेताओं को भी नजरबंद किया गया।

narendra modi inaugrated agra rail metro

  • दो कॉरिडोर वाले इस प्रोजेक्ट से सैलानियों को मदद मिलेगी

शुभारंभ का कार्यक्रम 15वीं वाहिनी पीएसी परेड मैदान में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी भी ताजनगरी पहुंचे। इस मौके पर आगरा के सांसद, मेयर तथा उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के महानिदेशक कुमार केशव भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ेंबाँदा : फेरे लेने से पहले दूल्हा पहुंचा थाने, पुलिस अभिरक्षा में हुई शादी 

मेट्रो परियोजना का पहला चरण दिसम्बर, 2022 तक पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपीएमआरसी को निर्देश दिए हैं। प्रथम चरण में सिकंदरा से ताज ईस्ट गेट तक मेट्रो शुरू हो जाएगी। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि आगरा मेट्रो रेल परियोजना के तहत 29.4 किलोमीटर लंबे दो कॉरिडोर प्रस्तावित हैं। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच लगभग 14 किलोमीटर लंबा पहला कॉरिडोर बनेगा, जिसमें 13 मेट्रो स्टेशन होंगे। दूसरा, कॉरिडोर आगरा कैंट से कालंदी विहार के बीच बनाया जाएगा, जिसकी लंबाई 15.4 किमी होगी। इसमें कुल 14 मेट्रो स्टेशन होंगे।

यह भी पढ़ेंबांदा में पुलिस ने सपा कार्यालय घेरा, 10 गिरफ्तार 

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0